शनिवार , मई 04 2024 | 08:44:52 PM
Breaking News
Home / रीजनल / उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने अग्निशमन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर औद्योगिक क्षेत्रों के लिए किया रवाना
Industry and Commerce Minister Shakuntala Rawat flagged off the fire fighting vehicles for industrial areas

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने अग्निशमन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर औद्योगिक क्षेत्रों के लिए किया रवाना

जयपुर। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत (Industry and Commerce Minister Shakuntala Rawat) ने उद्योग भवन प्रांगण, रीको मुख्यालय, जयपुर से तीन अग्निशमन वाहनों को घीलोठ, नीमराणा ( माजराकाठ) एवं बीकानेर ( रानी बाजार) औद्योगिक क्षेत्रों के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर रीको प्रबंध निदेशक श्री सुधीर कुमार शर्मा, रीको अधिशाषी निदेशक, डॉ. अरूण गर्ग एवं रीको के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे। मंत्री रावत ने बताया कि राज्य सरकार औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाईयों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है। इन अग्निशमन वाहनों की तैनाती से औद्योगिक क्षेत्रों एवं आसपास के आबादी क्षेत्रों में आगजनी की घटनाओं का नियंत्रण एवं रोकथाम किया जा सकेगा।

मंत्री रावत ने बताया कि राजस्थान देश में औद्योगिक विकास में अग्रणी राज्य है एवं राज्य की रिप्स- 2022 देश की सबसे बेहतरीन इन्वेस्ट प्रमोशन स्कीम है जिससे राज्य में निवेशकों का रूझान बढ़ता जा रहा है। राज्य की वन-स्टॉप शॉप से निवेशकों को एक की छत के नीचे सभी तरह की स्वीकृति अनुमतियां दी जा रही है जिससे निवेशकों को काफी सहूलियत हो रही है। उन्होंने बताया कि इनवेस्ट राजस्थान के दौरान किए गए एमओयू एवं एलओआई में से करीब 51 प्रतिशत धरातल पर आ गए है जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। पिछले माह 22 जून, 2023 को डॉ भीमराव अंबेडकर दलित आदिवासी उद्यमी प्रोत्साहन योजना के लिए प्रत्येक जिले में कार्यशाला आयोजित की गई, जहां एससी-एसटी उद्यमियों को शिविरों में ही ऋण सुविधा उपलब्ध कराई गई और उनकी समस्याओं का भी निराकरण किया गया। इस स्कीम से इस श्रेणी के लोगों को रियायतें मिल रही है जिससे ये प्रोत्साहित हो कर उद्योग स्थापित कर रहे है।

रीको के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि अभी तक रीको ने 42 अग्निशमन वाहन औद्योगिक क्षेत्रों में तैनात कर रखे हैं अब इनकी संख्या 45 हो जाएगी इसके अलावा 03 और अग्निशमन वाहन माह अगस्त, 2023 में प्राप्त होगें। इनके अतिरिक्त 6 और अग्निशमन वाहन खरीदने की निविदा प्रक्रियाधीन है।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *