बुधवार , मई 08 2024 | 07:10:15 PM
Breaking News
Home / रीजनल / महंगाई राहत कैम्प : महंगाई की तपिश कम कर रहीं राहत की बौछारें
The state government is committed to the welfare of the common man – Revenue Minister

महंगाई राहत कैम्प : महंगाई की तपिश कम कर रहीं राहत की बौछारें

जयपुर। प्रदेश में आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैम्प लोकप्रियता के नित नए आयाम स्थापित कर रहे हैं। चंद दिनों में ही इन कैम्पों के माध्यम से लाभान्वित परिवारों का आंकड़ा 1 करोड़ और गारंटी कार्ड वितरण का आंकड़ा 4.50 करोड़ के करीब पहुंच चुका है। कैम्पों में हो रही राहत की बौछारें महंगाई की तपिश को कम कर रही हैं। दस जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर लोगों का जीवन संवर रहा है। साथ ही, उन्हें बढ़ती महंगाई की चिन्ता से भी मुक्ति मिल रही है। गारंटी कार्ड प्राप्त कर लोगों में खुशी का माहौल है और जगह-जगह कैम्पों में उत्सव जैसा नजारा देखने को मिल रहा है।

शमली के परिवार का संवरेगा जीवन

बीकानेर निवासी शमली देवी ऊन की कोटड़ी में श्रमिक हैं। उनके पति भी मजदूरी करते हैं। चार बच्चे हैं, जिनमें से एक दिव्यांग है। पति-पत्नी की आमदनी कम होने व दिनों-दिन बढ़ती महंगाई के कारण घर-परिवार की जरूरतें पूरी करना मुश्किल हो रहा था। साथ ही, दिव्यांग पुत्र के भविष्य की चिंता भी सता रही थी। कैम्प में उन्हें 5 योजनाओं के गारंटी कार्ड सौंपे गए। साथ ही, दिव्यांग पुत्र को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ भी मिला। शमली देवी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हर महीने निःशुल्क फूड पैकेट, 100 यूनिट तक निःशुल्क बिजली तथा 125 दिन रोजगार मिलने से परिवार का जीवन संवर जाएगा। परिवार का स्वास्थ्य व दुर्घटना बीमा हो जाने से अनहोनी की चिन्ता नहीं सताएगी।

साकार होंगे सपना के सपने

अजमेर जिले की नागेलाव ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प में पहुंची सपना देवी ने बताया कि वर्ष 2018 में घरेलू गैस सिलैण्डर फटने से हुई दुर्घटना में वे गंभीर रूप से झुलस गई थीं। परिवार आर्थिक तंगी में जीवनयापन करता है। इस पर शिविर प्रभारी ने मौके पर ही स्वास्थ्य परीक्षण के बाद आवेदन करवाकर उनका दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाया। अब उन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत 1000 रुपए मासिक पेंशन मिल पाएगी। साथ ही, उनके दो बच्चों को पालनहार योजना के अंतर्गत 1500-1500 रूपए प्रतिमाह मिल सकेंगे। हर महीने 4000 की राशि मिलने से वे अब बेहतर जीवन का सपना साकार कर पाएंगी।

पेंशन पाकर बीजाराम बोले – ‘‘म्हें तो न्याल हुआ परा”

बाडमेर जिले की मांगी ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प में बीजाराम के परिवार को 9 योजनाओं से लाभान्वित किया गया। उन्हें और उनकी पत्नी को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिलने पर खुश बीजाराम बोले, “म्हें तो न्याल हुआ परा। इण वास्ते अशोक गहलोत जी ने घणो-घणो धन्यवाद।” पेंशन के साथ ही उन्हें 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा, मनरेगा में 125 दिन का रोजगार, कृषि के लिए प्रतिमाह 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली, दो पशुओं का प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा, 500 रुपए में गैस सिलेंडर और निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट मिलेंगे। इन योजनाओं के लाभ से उनके परिवार को सम्बल मिलेगा।

महंगाई का मजबूती से मुकाबला करेंगी तारा

बीकानेर निवासी तारा देवी के 6 बच्चे हैं। पति ऑटो चालक हैं। बड़ा परिवार होने व सीमित आय के कारण घर-परिवार की जरूरतें पूरी करने में परेशानी रहती है। वे महंगाई राहत कैम्प में गईं तो उन्हें एक साथ 6 योजनाओं के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड दिये गए। तारा देवी ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि अब उन्हें हर महीने निःशुल्क फूड पैकेट, 100 यूनिट तक निःशुल्क बिजली, 125 दिन रोजगार और परिवार को स्वास्थ्य व दुर्घटना बीमा के साथ पशुओं के बीमा की भी गारंटी मिल गई है। पूरे परिवार की ओर से राज्य सरकार को धन्यवाद। अब हम बेतहाशा बढ़ती महंगाई का आसानी से मुकाबला कर पाएंगे।

कौशल्या को मिली रसोईघर के खर्च में राहत

कैम्प में 6 योजनाओं के गारंटी कार्ड प्राप्त कर बूंदी जिले के रोनिजा गांव की निवासी कौशल्या बाई बेहद खुश हैं। वे कहती हैं कि महंगाई से सीधे राहत देने वाली इन योजनाओं से उन्हें रसोईघर के खर्च में बड़ी राहत मिलेगी। बेतहाशा बढ़ती महंगाई के चलते सीमित आय में रसोईघर का प्रबंध बहुत मुश्किल होता जा रहा था। लेकिन अब निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट और 500 रुपए में गैस सिलेण्डर मिलने से बड़ी राहत मिलेगी। वहीं, 100 यूनिट प्रतिमाह फ्री बिजली, 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा और मनरेगा में 125 दिन का रोजगार मिलने से परिवार चलाना आसान होगा।

घर बैठे हुआ पेंशन का सत्यापन

प्रतिकूल परिस्थितियों से जूझ रहे लोगों के लिए महंगाई राहत कैंप उम्मीद की नई किरण लेकर आए हैं। जोधपुर जिले की बुधनगर ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में कानी देवी का पंजीयन नहीं हो पाने की समस्या सामने आई। वृद्धावस्था के चलते उनका कैम्प में आना संभव नहीं था। कानी देवी शहीद स्व. केशराम की वीर माता है। उपखंड अधिकारी के निर्देश पर अधिकारियों ने कानी देवी के घर जाकर राज एसएसपी फेस रिकॉग्निशन एप के माध्यम से पेंशन का वार्षिक सत्यापन किया। इस तत्काल राहत से खुश कानी देवी ने सरकार का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

श्यामा को मिली परित्यक्ता पेंशन

टोंक जिले की कचौलिया ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प में श्यामा कंवर को परित्यक्ता प्रमाण-पत्र जारी कर पेंशन का लाभ दिया गया। वे 2017 से परित्यक्ता का जीवन जी रही हैं और परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। अधिकारियों को व्यथा बताने पर प्रकरण की जांच कराई गई जिसे सही पाए जाने पर उनका परित्यक्ता प्रमाण पत्र बनाया गया। साथ ही, कैंप में ही उनका जनाधार अपडेट कर परित्यक्ता पेंशन योजना से लाभान्वित किया। इस पर श्यामा कंवर ने हृदय से मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को धन्यवाद दिया।

ग्रामीणों ने मनाया गारंटी कार्ड उत्सव

महंगाई राहत कैम्पों में ग्रामीणों को गारंटी कार्ड के साथ खुशियों की सौगातें भी मिल रही हैं। उदयपुर जिले की कविता ग्राम पंचायत में आयोजित कैम्प में अनूठा नजारा देखने को मिला। यहां लाभार्थियों ने उत्साह और उमंग के साथ गारंटी कार्ड उत्सव मनाया। कैंप के दौरान पूर्व मंत्री श्री मांगीलाल गरासिया व शिविर प्रभारी एसडीएम श्री रमेश चन्द्र बहेडिया ने 300 लाभार्थियों को 1500 से अधिक मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड दिए। लाभान्वित होने के बाद लाभार्थियों ने एक स्वर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया।

Check Also

Manoj Bajpayee associated with Nand Ghar movement

नंद घर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

मुंबई. देश भर में 14 लाख आंगनवाड़ियों में आमूल बदलाव लाने से उद्देश्य से नंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *