गुरुवार , मई 02 2024 | 10:56:44 PM
Breaking News
Home / रीजनल / जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट : लोगों में भारी उत्साह, लॉन्चिंग के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड किए वीडियो
Jan Samman Video Contest: Huge enthusiasm among people, with the launch, a large number of people uploaded videos on social media platforms

जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट : लोगों में भारी उत्साह, लॉन्चिंग के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड किए वीडियो

10 जुलाई को ऑनलाइन जारी होगा पहले दिन के कॉन्टेस्ट का परिणाम

जयपुर। राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और आमजन को उनका वास्तविक लाभ मिलना सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट की शुरुआत की थी। कॉन्टेस्ट के पहले दिन ही प्रदेश की जनता ने भारी उत्साह दिखाते हुए #JansammanJaiRajasthan का प्रयोग करते हुए अपने दो सोशल मीडिया हैंडल पर राज्य की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी से संबंधित वीडियो अपलोड किए।

इसके लिए की जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट की शुरूआत

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा महंगाई से राहत देने के लिए संचालित 10 जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र परिवार वंचित नहीं रहे, इसके लिए जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट (Jan Samman Video Contest) की शुरूआत की है। इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से जहां महंगाई राहत अभियान में आमजन की सहभागिता निरन्तर बनाये रखने में सहायता मिलेगी वहीं लोगों को सरकार की अन्य जनहितकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी प्राप्त हो सकेगी। प्रदेश में संचालित महंगाई राहत कैम्पों में अब तक प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 80 लाख परिवारों ने पंजीकरण करवाया है। इस वीडियो कॉन्टेस्ट के माध्यम से शेष रहे करीब 15 लाख परिवारों को जोड़ने का काम हो सकेगा।

यह होगी चयन की प्रक्रिया

– प्रतिदिन वीडियोज की स्क्रीनिंग के लिये एक स्क्रीनिंग पैनल बनाया गया है। अपलोड होने वाले वीडियोज की स्क्रीनिंग इस पैनल के द्वारा की जाकर चयनित श्रेष्ठ वीडियोज को द्वितीय स्तरीय चयन समिति (राज्य स्तरीय चयन समिति) को अग्रेषित किया जाएगा। राज्य स्तरीय समिति अग्रेषित वीडियोज में से विजेताओं का चयन करेगी। राज्य स्तरीय समिति हरिदेव जोशी पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के स्तर पर पारदर्शी एवम् स्वतंत्र विशेषज्ञों की सदस्यता में गठित की गई है। वेबसाइट Jansamman.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन परिणाम घोषित किया जाएगा।
  • प्रत्येक दिन की प्रतियोगिता का परिणाम दो दिन बाद जारी किया जाएगा। यथा- 7 जुलाई का परिणाम 10 जुलाई को जारी होगा।
  • परिणाम प्रकाशित होने के दिन ही विजेताओं के बैंक खातों में ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से पुरस्कार राशि हस्तांतरित की जायेगी।

ऐसे ले सकते हैं कॉन्टेस्ट में भाग

आमजन महंगाई राहत कैंप में संचालित 10 जन कल्याणकारी योजनाओं या राज्य सरकार की अन्य किसी भी जन हितकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनसे सम्बन्धित 30 से 120 सैकण्ड का वीडियो बनाकर #JanSammanJaiRajasthan हैश टैग के साथ कम से कम दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपलोड करें एवं उन वीडियोज का लिंक वेबसाइट Jansamman.rajasthan.gov.in पर शेयर करें।

राज्य सरकार की योजनाओं पर आधारित बना सकते हैं वीडियो-

आमजन महंगाई राहत कैम्प में शामिल 10 योजनाओं के साथ ही राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं से सम्बन्धित वीडियो बना सकते हैं। साथ ही, वीडियो बनाने के लिए एक से अधिक योजनाओं का चुनाव भी किया जा सकता है। इसके लिए प्रतिदिन प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये एवं तृतीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन 1000 रुपये के 100 प्रेरणा पुरस्कार भी दिये जाएंगे।

कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिये पात्रता

  1. प्रतिभागी जनआधार में पंजीकृत हो।
  2. प्रतिभागी का स्वयं का बैंक खाता हो तथा वह जनआधार में पंजीकृत हो (स्वयं का खाता नहीं होने पर जनआधार से लिंक अन्य बैंक खाते हेतु सहमति)
  3. प्रतिभागी कॉन्टेस्ट के लिये अपलोड किये जाने वाले वीडियो अथवा उसके किसी भी भाग को राज्य सरकार द्वारा अपनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार व अन्य समुचित उपयोग किये जाने पर सहमत हो।
  4. यह प्रतियोगिता 6 अगस्त, 2023 तक चलेगी।

कॉन्टेस्ट में ये वीडियोज हो सकेंगे शामिल

  • महंगाई राहत कैम्पों से संबंधित कोई सफलता की कहानी।
  • महंगाई राहत कैम्पों में शामिल 10 योजनाएं एवं राज्य सरकार की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर आधारित वीडियो।
  • योजनाओं से प्राप्त लाभ एवं इनसे लाभार्थी के जीवन में आये सकारात्मक प्रभाव या परिवर्तन।
  • वीडियो किसी व्यक्ति, जाति और समुदाय की भावना एवं राष्ट्रीय एकता व अखण्डता को ठेस पहुंचाने वाला तथा अश्लील प्रकृति का नहीं होना चाहिए।
  • वीडियो में राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी और तथ्य प्रामाणिक होने चाहिए।
  • वीडियो ओरिजिनल होना चाहिए, कहीं से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *