शनिवार, मई 18 2024 | 04:43:25 PM
Breaking News
Home / अन्य सभी / जस 18 हुआ शुरू, पहले ही दिन विजिटर्स की उमड़ी भीड़

जस 18 हुआ शुरू, पहले ही दिन विजिटर्स की उमड़ी भीड़

 

 

 

 

 

 

 

 

रिइम्पोर्ट पर जीएसटी का मामला जल्द ही सुलझेगा, केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग मंत्री सी आर चौधरी ने दिए संकेत। 

जैम बुर्स के लिए रियायती दर पर मिलेगी जमीन

जयपुर. ज्वैलर्स एसोसिएशन की ओर से शुरू हुए ज्वैलरी शो जस 18 के 12वें संस्करण का उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग मंत्री सी.आर. चौधरी ने किया। उन्होंने जौहरियों की जयपुर से हांगकांग उड़ान शुरू करने के बारे में कहा कि वे उड़ीयन मंत्री से बात कर यह उड़ान शुरू करवाएंगे मगर यात्री भार को देखते हुए यह जयपुर से हांगकांग वाया दिल्ली होगी। उन्होंने जैम एण्ड ज्वैलरी उद्योग की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश की जी.डी.पी. में इसका योगदान 6-7 फीसदी है। इस मौके पर उन्होंने शो के आयोजकों को बधाई दी और कहा कि जयपुर जैम स्टोन केपिटल के रूप में पहचान बना चुका है और ऐसे शो ऑर्गेनाइज होने से इसका इंटरनेशनल मार्केट में काफी नाम हुआ है। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि सांसद रामचरण बोहरा, मेयर अशोक लाहोटी सहित कई लोग मौजूद थे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय काला ने कहा कि 2007 में जब जस शुरू हुआ था तब 150 बूथ थी जो अब बढ़कर 450 के पार हो गई है। जयपुर के जौहरी रफ आयात करने के बाद कटिंग, पॉलिशिंग इत्यादि कर एक्सपोर्ट द्वारा भारी मात्रा में विदेषी मुद्रा देश में ला रहे हैं। शो कन्वेनर रामशरण गुप्ता ने बताया कि शो में 250 बूथ ज्वैलरी, 150 बूथ रंगीन रत्न-खरड़ और बाकी अन्य उत्पादों की हैं। ओपनिंग सेरेमनी के दौरान जी.आई.ए. के प्रायोजन आल इंडिया ज्वैलरी कम्पीटिशन के सभी विजेताओं को चार केटेगिरी के तहत, जी.आई.ए. की डायरेक्टर निरूपमा भट्ट की मौजूदगी में नगद धनराशि, प्रमाण पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। रेफरल ड्रॉ के अन्तर्गत किशन अग्रवाल द्वारा प्रायोजित 50,000 रूपये की ज्वैलरी विनर को प्रदान की गई।

रियायती दर भर देंगे जमीन
समारोह के विशिष्ट अतिथि सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि जौहरी जैम बुर्स की जमीन के लिये प्रस्ताव लाकर सरकार को दे तो उस पर जल्द फैसला कर लिया जाएगा। साथ ही कोशिश रहेगी कि यह जमीन पर रियायती दर पर उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि ज्वैलरी के बिना जयपुर और जयपुर के बिना ज्वैलरी अधूरी है।

फैसिलिटी सेन्टर बनेगा
जैम एण्ड ज्वैलरी प्रमोशन काउंसिल के चैयरमेन प्रमोद डेरेवाला ने बताया कि ज्वैलरी व्यवसाय से जुड़े कारीगरों को प्रशिक्षण देने के लिए देश भर में 13 फैसिलिटी सेन्टर बनाए जा रहे हैं जिसके प्रथम चरण में 3 गुजरात में बनना शुरू हो चुके हैं। एसोसिएशन इसका प्रस्ताव बनाकर यदि काउंसिल को देती है तो जयपुर में 6 माह के अन्दर सेन्टर शुरू हो जाएगा। उन्होंने ज्वैलरी एस.ई.जेड़. के मसले को भी सुलझाने का भी आश्वासन दिया।

Check Also

बीएमडब्ल्यू ने ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरूआत की

जयपुर. बीएमडब्ल्यू मोटोराड जयपुर में अपना सबसे ज्यादा प्रतीक्षित ट्रेनिंग प्रोग्राम – जीएस एक्सपीरियंस लेवल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *