सोमवार , अक्टूबर 03 2022 | 01:45:37 AM
Breaking News
Home / बाजार / कू ऐप ने हासिल की शानदार उपलब्धि, हिंदी का सबसे बड़ा माइक्रो-ब्लॉग बना

कू ऐप ने हासिल की शानदार उपलब्धि, हिंदी का सबसे बड़ा माइक्रो-ब्लॉग बना

जयपुर| कू ऐप हिंदी में भारत का सबसे बड़ा माइक्रो-ब्लॉग बन गया है। इस बहुभाषी सोशल मीडिया मंच पर हिंदी सबसे लोकप्रिय भाषा बनकर भी उभरी है। कू ऐप भाषा-आधारित माइक्रो-ब्लॉगिंग में नए बदलाव लाने वाला मंच है और इस वजह से 10 भाषाओं में सभी को डिजिटल रूप से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पर हिंदी एक प्रभावशाली समुदाय है जो कविता, साहित्य, कला, संस्कृति, खेल, फिल्म और आध्यात्मिकता के साथ-साथ अन्य सैकड़ों विषयों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करता है। तेजी से फलते-फूलते इस हिंदी समुदाय में राजस्थान के यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है। जयपुर, जोधपुर, कोटा, नागौर, नाथद्वारा, पाली जैसे स्थानों के यूजर्स के नेतृत्व में राजस्थान में जनवरी 2022 से अब तक इस मंच से जुड़ने वालों की संख्या में 150 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

कू ऐप के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका का कहना है कि कू के लिए राजस्थान एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। वह कहते हैं, “हमारे पास लाखों ऐसे यूजर्स हैं जो अपनी मातृभाषा में पहली बार सोशल मीडिया पर अपने विचार और राय पेश करने की आजादी का अनुभव कर रहे हैं। कू ने राजस्थान के लोगों को एक-दूसरे के साथ और प्रमुख हस्तियों के साथ हिंदी में बातचीत करने और अपने अनूठे त्योहारों, परंपराओं और राज्य की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने का अधिकार दिया है।”

कू ऐप पर मौजूद 7000 मशहूर हस्तियों में से करीब 500 राजस्थान से हैं। इनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, ओलंपिक विजेता और निशानेबाजी के दिग्गज राज्यवर्धन राठौर भी शामिल हैं, जो सक्रिय रूप से जनता से हिंदी भाषा में जुड़ते हैं। पूरे भारत में बहुभाषी फॉलोअर्स तक पहुंचने के लिए ये दिग्गज बेहतरीन मल्टी-लिंगुअल कू (एमएलके) फीचर का भी फायदा उठाते हैं, जो इनके मैसेज का रीयल-टाइम अनुवाद करके उन्हें संबंधित भाषाई समुदायों तक पहुंचाता है।

Check Also

पतंजलि ग्रुप की पांच कंपनियों का आएगा IPO, बाबा रामदेव करेंगे ऐलान

नई दिल्ली| पतंजलि अपने ग्रुप की पांच कंपनियों का IPO लाने वाली है। इसकी घोषणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *