गुरुवार , मई 02 2024 | 12:30:40 AM
Breaking News
Home / बाजार / Oyo, Swiggy, Byjus जैसे स्टार्टअप्स ने दिखाया दम, एक साल में जुटा लिए 32200 करोड़

Oyo, Swiggy, Byjus जैसे स्टार्टअप्स ने दिखाया दम, एक साल में जुटा लिए 32200 करोड़

जयपुर. ई-कॉमर्स और कंज्यूमर सेक्टर की ऑनलाइन कंपनियों ने 2018 में प्राइवेट इक्विटी (PE) और वेंचर कैपिटल (VC) के जरिए 7 अरब डॉलर से अधिक जुटाए हैं। EY ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, Oyo, Swiggy, Byjus, Paytm Mall, Pine Labs, Zomato, Udaan, Policybazaar और Curefit जैसी स्टार्टअप कंपनियों ने 2018 में कुल 4.6 अरब डॉलर (करीब 32200 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। कुल निवेश की यह एक बड़ी हिस्सेदारी है। ‘ई-कॉमर्स एंड कंज्यूमर इंटरनेट सेक्टर-भारत ट्रेंडबुक 2019’ रिपोर्ट के अनुसार सप्लाई सीरीज स्थापित करने, नई श्रेणियों में विस्तार, अधिग्रहण/एकीकरण और नए प्रोडक्ट लॉन्च के लिए अधिकांश फंड जुटाए गए हैं। इस दौरान हुए सौदों में वॉलमार्ट की ओर से फ्लिपकार्ट का 16 अरब डॉलर में अधिग्रहण, अलीबाबा का बिगबास्केट और पेटीएम में निवेश, टेन्सेंट का ड्रीम 11 में निवेश और नास्पर्स का बायजू और स्विगी में निवेश शामिल हैं। EY इंडिया के ई-कॉमर्स एवं कंज्यूमर इंटरनेट इकाई के पार्टनर और नेशनल लीडर अंकुर पाहवा का कहना है कि भारतीय ई-कॉमर्स एवं उपभोक्ता इंटरनेट क्षेत्र में 2018 में अच्छा खासा निवेश हुआ है। यह भारत को दुनिया भर में निवेश के लिहाज से सबसे अनुकूल स्थानों में से एक बनाता है।

Startups: AI जैसी टेक्नोलॉजी का रहेगा जलवा

रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में भी निवेश में मजबूती बनी रहेगी क्योंकि कंपनियां ग्राहकों को जोड़ने के लिए सर्विसेज और कैटेगरी में विस्तार जारी रखेंगी। साथ ही बाजार को बेहतर सेवाएं देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सहित अन्य उभरती हुई टेक्नोलॉजी का लाभ उठाती रहेंगी।

Check Also

कैप्री ग्लोबल ने स्टॉक स्प्लिट और बोनस की घोषणा की

मुंबई। एमएसएमई, अफोर्डेबल हाउसिंग, कंस्ट्रक्शन फाइनेंस सेगमेंट जैसे विविध क्षेत्रों में कार्यरत विविधीकृत गैर-बैंकिंग वित्तीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *