सोमवार , फ़रवरी 06 2023 | 03:10:19 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / महिन्द्रा युनिवर्सिटी ने की स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश की घोषणा
Mahindra University (MU) Hyderabad admission date

महिन्द्रा युनिवर्सिटी ने की स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश की घोषणा

नई दिल्ली. महिन्द्रा युनिवर्सिटी (एमयू) हैदराबाद (Mahindra University) ने अपने इंजीनियरिंग, लॉ और मैनेजमेंट स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन की तिथियों की घोषणा की। महिन्द्रा समूह की अग्रणी आईटी कंपनी टेक महिन्द्रा की अनुषंगी महिन्द्रा एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस (एमईआई) द्वारा प्रायोजित महिन्द्रा युनिवर्सिटी का विज़न एक बेहतर दुनिया के लिए भावी नागरिकों को शिक्षित करना है। अकादमिक वर्ष 2023-24 के लिए इस युनिवर्सिटी ने सीएसई (कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग) और बायोटेक्नोलॉजी में दो नए पांच वर्षीय एकीकृत एमटेक कार्यक्रम भी शुरू किए हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक

महिन्द्रा युनिवर्सिटी के कुलपति डॉक्टर यजुलू मेदुरी ने कहा इस नए युग के पाठ्यक्रमों की मदद से और उच्च शिक्षा के प्रति हमारे बहुक्षेत्रीय दृष्टिकोण के साथ हमारा लक्ष्य नेतृत्वकर्ताओं को प्रशिक्षित करना और पेशेवरों की एक ऐसी नयी पीढ़ी तैयार करना है जो ना केवल आज की जटिल समस्याओं को हल करने में समर्थ हों, बल्कि नवप्रवर्तन को गति देने में भी समान रूप से समर्थ हों जिससे सभी के लिए समावेशी और टिकाऊ वृद्धि सुनिश्चित हो सके।

पांच वर्षीय एकीकृत एमटेक कार्यक्रम

इन नए पांच वर्षीय एकीकृत एमटेक कार्यक्रमों से एक बेहतर दुनिया के लिए भावी नागरिकों को शिक्षित करने और उन्हें तैयार करने के हमारे लक्ष्य को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इन बीटेक कार्यक्रमों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसई), इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग (ईसीएम), कंप्यूटेशन एंड मैथमैटिक्स (सीएम), मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमई), मेकाट्रॉनिक्स (एमटी), सिविल इंजीनियरिंग (सीई), नैनो टेक्नोलॉजी (एनटी), बायोटेक (बीटी), कंप्यूटेशनल बायोलॉजी (सीबी) और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई) में विशेषज्ञता शामिल हैं।

प्रवेश के लिए वैध सैट स्कोर्स वाले आवेदकों पर भी विचार

मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए महिन्द्रा युनिवर्सिटी हैदराबाद का स्कूल ऑफ मैनेजमेंट कई अंतरक्षेत्रीय तीन वर्षीय बीए और बीबीए डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश अकादमिक वर्ष 2023-24 के लिए कर रहा है जिसमें बीए (इकोनामिक्स एंड फाइनेंस), बीबीए (कंप्यूटेशनल बिजनेस एनालिटिक्स) और बीबीए (डिजिटल टेक्नोलॉजीज) शामिल हैं। अकादमिक वर्ष 2023-24 के लिए इन तीन पाठ्यक्रमों में प्रस्ताविक प्रवेश क्रमशः 30, 60 और 180 सीटों तक सीमित है। मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी ने किसी भी सांविधिक बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत या इसके समान ग्रेड हासिल किया हो।

 महिन्द्रा युनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लॉ द्वारा प्रवेश परीक्षा

आईबी या अन्य मान्य बोर्डों से आने वाले विद्यार्थी के लिए समान ग्रेड प्राप्त करना आवश्यक है। इसके अलावा, प्रवेश के लिए वैध सैट स्कोर्स वाले आवेदकों पर भी विचार किया जाएगा। युनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ लॉ बीए, एलएलबी (ऑनर्स) और बीबीए, एलएलबी (ऑनर्स) में पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रमों की पेशकश कर रहा है। अकादमिक वर्ष 2023-24 के लिए इन दो पाठ्यक्रमों में प्रस्तावित प्रवेश 60-60 सीटों तक सीमित है। उक्त पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता के तहत विद्यार्थियों के पास वैध क्लैट या एलसैट स्कोर्स होने चाहिए या वह म्यूलेट 2023 से गुजरा हो जोकि महिन्द्रा युनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लॉ द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है।

Check Also

Unacademy-run Relevel laid off 40 employees

अनएकेडमी द्वारा संचालित रीलेवल ने 40 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Jaipur.  एडटेक प्लेटफॉर्म अनएकेडमी-रन रीलेवल (Unacademy) ने 40 कर्मचारियों, या अपने कर्मचारियों के 20 प्रतिशत को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *