मंगलवार , मई 07 2024 | 02:42:43 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / मानसून में बादाम को शामिल करे अपने आहार में

मानसून में बादाम को शामिल करे अपने आहार में

नई दिल्ली. डॉ. रोहिणी पाटिल, पोषण विशेषज्ञ ने कहा,  जैसे-जैसे मानसून का सीजन आता है, मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना आवश्यक हो जाता है। आहार में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों बादाम, हल्दी, खट्टे फल को शामिल करके संक्रमण के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है। बरसात के इस मौसम में अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए बादाम खाने के लिए तैयार हो जाइए!

बादाम: यह पोषक तत्वों से भरपूर एक पॉवरहाउस है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसी वजह से, मानसून के दौरान प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए बादाम को एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है। बादाम विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सहायक है। इनमें जिंक जैसे खनिज भी होते हैं, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं के विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को सपोर्ट करने में मदद करते हैं। इनमें डाइटरी फाइबर होता है जो आंत के लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप नाश्ते में प्रतिदिन मुट्ठी भर बादाम खा सकते हैं या दही, स्मूदी, सलाद या डेजर्ट में टॉपिंग के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं। आप स्वास्थ्यप्रद स्प्रेड के विकल्प के रूप में बादाम से बने मक्खन का भी आनंद ले सकते हैं। हल्दी: शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण मानसून के दौरान हल्दी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इस चटख पीले मसाले में करक्यूमिन होता है, जो कई स्वास्थ्य लाभों वाला एक यौगिक है। करक्यूमिन विभिन्न प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करता है, जिससे शरीर के रक्षा तंत्र को कई संक्रमणों के खिलाफ मजबूत करने में मदद मिलती है। हल्दी के सूजन-रोधी गुण मानसून से संबंधित परेशानियों जैसे सर्दी, खांसी और गले में खराश से होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। आप गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिला सकते हैं या करी, सूप, स्ट्यू और यहां तक कि स्मूदी में इसे मिला कर प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं। खट्टे फल: संतरा, नीबू, आंवला, अमरूद और अंगूर जैसे खट्टे फल आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं, जो उन्हें मानसून में उपभोग के लिए आदर्श बनाते हैं। वे विटामिन-सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने वाली श्वेत रक्त कोशिकाओं सहित प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य में मदद करता है। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से मानसून संबंधी रोगों की अवधि और तीव्रता को कम करने में मदद मिल सकती है। वे मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करते हैं, और समग्र स्वास्थ्य व प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं। आप ताज़ा-तरीन नाश्ते के रूप में खट्टे फलों का आनंद ले सकते हैं, ताज़ा रस निचोड़ सकते हैं, या अपने आहार में विटामिन-सी की मात्रा बढ़ाने के लिए इन्हें सलाद और स्मूदी में शामिल कर सकते हैं।

मानसून के आगमन के साथ, प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। हल्दी, खट्टे फल और बादाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुण प्रदान कर सकते हैं। तो, इन मानसून सुपरफूड्स को अपनाएं और बरसात के इस मौसम में अपने स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें!

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *