सोमवार , मई 06 2024 | 02:12:10 PM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / मूफार्म ने दूदू, राजस्थान में एक पशु डेयरी फार्म खोला
MooFarm opens a cattle dairy farm in Dudu, Rajasthan

मूफार्म ने दूदू, राजस्थान में एक पशु डेयरी फार्म खोला

दूदू. डेयरी कंपनी मूफार्म (Dairy Company Moofarm) ने राजस्थान के दूदू में अपने मवेशी डेयरी फार्म का उदघाटन 19 जून को किया। इस सुविधा का उद्देश्यउच्च गुणवत्ता वाले मवेशियों के लिए वन स्टॉप शॉप और आसपास के क्षेत्रों में किसानों के लिए प्रीमियम फ़ीड के रूप में काम करना है। मवेशियोंको खरीदते समय किसानों को अक्सर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वे असंगठित बाजारों और अक्सर स्थानीय दलालों तक सीमित रहजाते हैं। चेहरे की पहचान के साथ संयुक्त मूफार्म की मवेशी निरीक्षण तकनीक, किसानों को सुनिश्चित और सत्यापित उच्च उपज वाले मवेशियों कोखरीदने की सुविधा देती है। दूदू फार्म का उद्देश्य किसानों को उसी मॉडल का पालन करते हुए उच्च उपज वाले मवेशियों को मुहैया कराने का है। पदमश्री अवार्डी श्री लक्ष्मण सिंह समेत क्षेत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारीयों ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

नई सुविधा में अभिनव प्रणालियों का उपयोग भी शामिल है जो खेत को मवेशियों के स्वास्थ्य, दूध, फ़ीड सेवन और वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्थासहित अन्य कारकों की निगरानी करके जानवरों के लिए इष्टतम परिस्थितियों को बनाए रखने में सक्षम बनाता है, ताकि उनके समग्र कल्याण कोबढ़ाया जा सके। “हम राजस्थान के दूदू में अपना नया मवेशी डेयरी फार्म खोलने के लिए रोमांचित हैं,” परम सिंह, संस्थापक और सीईओ, मूफार्मने कहा। “यह सुविधा हमारे मवेशियों की भलाई सुनिश्चित करते हुए एक उच्च गुणवत्ता वाले डेयरी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की हमारी प्रतिबद्धता काप्रतिनिधित्व करती है। हम स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान करने और समुदाय के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए भी उत्साहित हैं। हमारामानना है कि उच्च उपज वाले मवेशी और प्रीमियम फ़ीड से बेहतर डेयरी फार्मिंग हो सकती है और किसान लाभप्रदता बढ़ सकती है।”

मवेशियों को शामिल करने के अलावा, मूफार्म किसानों को भौतिक और ई-सलाहकार सेवाओं, वित्तीय लिंकेज और प्रीमियम गुणवत्ता वाले फ़ीडअथवा योग्य पशु चिकित्सकों के साथ जोड़ता है, जिससे किसान के लिए एक समग्र ‘डेयरी ऐज़ ए सर्विस’ अनुभव को सक्षम किया जा सकता है।राजस्थान के दूदू में मूफार्म के मवेशी डेयरी फार्म का उद्घाटन कंपनी और स्थानीय समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उत्कृष्टता, स्थिरता और पशु कल्याण के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता के साथ, मूफार्म, डेयरी उद्योग में एक मार्ग दर्शक बनने के लिए तैयार है।

Check Also

Mustard procurement on MSP increased by 10 days, now till July 24

सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस बढ़ी, अब 24 जुलाई तक होगी खरीद

2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की हुई खरीद, 1.73 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *