सोमवार, मई 13 2024 | 03:34:38 PM
Breaking News
Home / बाजार / जियो के बाद मुकेश अंबानी का बड़ा दांव, बनेंगे Amazon और Walmart के लि‍ए बड़ी मुसीबत

जियो के बाद मुकेश अंबानी का बड़ा दांव, बनेंगे Amazon और Walmart के लि‍ए बड़ी मुसीबत

नई दिल्ली। रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड ने साल 2016 पहले रिलायंस जियो लॉन्च कर टेलिकॉम इंडस्ट्री में खलबली मचा दी। साल 2017 में रिलायंस ने जियो फोन लॉन्च कर मोबाइल निर्माता कंपनियों को कड़ी चुनौती दी। अब रिलायंस कगा अगला पड़ाव ई कॉमर्स कंपनी है। RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ई कॉमर्स सेक्टर में उतरने का फैसला कर लिया है। रिलायंस ने इसके लिए
बड़ी तैयारी की है। रिलायंस के इस कदम से अमेजॉन, वॉलमार्ट जैसी कंपनियों के लिए बड़ी म मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। रिलायंस जल्द ही एक बड़ा प्लेटफॉर्म बनाने की तैयारी कर रहा है, जहां ऑनलाइन और रि‍टेल दोनों के लिए होगा। कंपनी की सालाना मीटिंग में इस प्‍लान के बारे में बताया। इस प्‍लेटफॉर्म को बनाने में ग्रुप की रि‍लायंस रि‍टेल लि. और रि‍लायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड शामिल होंगी। रिलायंस इंडस्ट्री ने ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन रि‍टेल शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसे टेलि‍कॉम सर्वि‍स और 7,500 रि‍टेल स्‍टोर्स के साथ मि‍लाकर बनाया जाएगा। कंपनी की इस स्कीम में हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेयर का समावेश होगा, जिसमें लोग कभी भी और कहीं से भी समान खरीदा जा सकता है। कंपनी की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ की संभावनाएं देख रहे हैं।

रिलायंस की प्लेटफॉर्म पर तीनों पैनल- रिलायंस अपने इस नए स्कीम के लिए एक मल्‍टी चैनल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है। रिलायंस के इस प्लेटफॉर्म पर बॉयर्स, सेलर्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स तीनों एक साथ होंगे। इस प्लेटफॉर्म पर आप घर के पास या ऑनलाइन या कि‍सी ऑफलाइन स्‍टोर्स से जब चाहे तब खरीददारी कर सकते हैं। यहां सारे ऑप्‍शन उपलब्ध होंगे। इस स्कीम में रिलायंस अपने प्लेटफॉर्म के जरिए कस्‍टमर्स को प्रोडक्‍ट्स की डि‍लि‍वरी करेगी , साथ ही साथ आपको पास के स्‍टोर्स से प्रोडक्‍ट लेने का ऑप्‍शन देगी।

Check Also

Global gold demand remains strong, hitting record high prices

विश्व में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, रिकॉर्ड-स्तर के ऊँचे मूल्य दर्ज हुए

नई दिल्ली : वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की 2024 की पहली तिमाही की गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *