सोमवार , मार्च 01 2021 | 04:01:17 PM
Home / बाजार / निफ्टी का मूल्यांकन सर्वकालिक उच्च स्तर पर
Nifty valuation at an all-time high

निफ्टी का मूल्यांकन सर्वकालिक उच्च स्तर पर

मुंबई। शेयर बाजार (share bazar) में तेजी का रुख बना हुआ है। बेंचमार्क निफ्टी 50 सूचकांक (Nifty 50 index) आज एक और कीर्तिमान कायम करते हुए नई ऊंचाई पर (Stock market to new high) पहुंच गया। निफ्टी (NIFTY) 39.9 के पीई गुणक पर बंद हुआ और प्रति शेयर आज 364.6 रुपये रही। करीब 25 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत में कोई बेंचमार्क सूचकांक 40 गुना या अधिक के पीई पर कारोबार कर रहा है।

अक्टूबर 1994 में बीएसई सेंसेक्स 40 गुना के पीई पर कारोबार

इससे पहले अक्टूबर 1994 में बीएसई सेंसेक्स (BSE SENSEX) 40 गुना के पीई पर कारोबार किया था। अप्रैल 1992 में हर्षद मेहता के समय बाजार में आई तेजी के साथ सेंसेक्स का मूल्यांकन 57.4 गुना पीई गुणक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। फिलहाल यह 35 गुना पीई गुणक पर कारोबार कर रहा है।

1990 में गिनी-चुनी बड़ी कंपनियों का ही योगदान

हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि मौजूदा मूल्यांकन की तुलना 1990 के दशक के बाजार मूल्यांकन से नहीं की जा सकती। इक्विनॉमिक्स रिसर्च ऐंड एडवाइजरी सर्विसेज (Equinomics Research and Advisory Services) के संस्थापक एवं चेयरमैन जी चोकालिंगम ने कहा, ‘1990 के दशक की शुरुआत में देश के शेयर बाजार का आकार काफी छोटा था और कुल बाजार पूंजीकरण में गिनी-चुनी बड़ी कंपनियों का ही अहम योगदान था।’ विश्लेषकों का कहना है कि अपेक्षाकृत कम बाजार (share bazar) पूंजीकरण में टे्रडरों के लिए मूल्यांकन को काफी ज्यादा स्तर तक बढ़ाना असान होता है लेकिन मौजूदा समय में ऐसा करना कठिन है।

लंबी अवधि में शेयरों के रिटर्न ने निवेशकों को किया निराश

Check Also

Banks cannot escape the responsibility of locker

लॉकर की जिम्मेदारी से नहीं बच सकते बैंक

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने शुक्रवार को कहा कि बैंक अपनी लॉकर (Banks …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *