रविवार , अप्रेल 28 2024 | 05:19:41 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / अब महंगा पड़ सकता है मोबाइल फोन खरीदना
Now buying a mobile phone can be expensive

अब महंगा पड़ सकता है मोबाइल फोन खरीदना

नई दिल्ली। सरकार ने डिस्प्ले (Mobile Display) के आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगा दिया है, जिससे अब मोबाइल फोन (mobile phone) के दाम तीन प्रतिशत तक बढ़ सकते है। इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (Indian Cellular and Electronics Association)(आईसीईए) (ICEA) ने शुक्रवार को यह बताया। डिस्प्ले असेंबली (mobile display assembly) और टच पैनल (Mobile touch panel) पर यह शुल्क एक अक्टूबर से लगाए जाने का प्रस्ताव था। वर्ष 2016 में घोषित चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम (पीएमपी) के तहत उद्योग के साथ सहमति में इसे लगाने का प्रस्ताव किया गया था।

फोन की कीमतों में डेढ़ से तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी

आईसीईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू (National President of ICEA Pankaj Mahendru) ने बयान में कहा, ‘इससे मोबाइल फोन (Mobile Phones) की कीमतों में डेढ़ से तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।’ आईसीईए (ICEA) के सदस्यों में एप्पल (Apple), हुवावेई (Huawei), शियोमी (Xiaomi), वीवो (Vivo) और विंस्ट्रॉन (Winstron) जैसी कंपनियां शामिल हैं। पीएमपी का उद्देश्य कलपुर्जों के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन देना और उसके बाद इनके आयात को हतोत्साहित करना है।

घरेलू विर्निमाण बढ़ाना होगा जरूरी

महेंद्रू ने कहा, ‘कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) और राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के ‘एम्बार्गो’ की वजह से उद्योग डिस्पले असेंबली के उत्पादन को पर्याप्त मात्रा में बढ़ा नहीं पाया। इसमें उद्योग उम्मीद के मुताबिक आगे नहीं बढ़ पाया। हम कलपुर्जों के घरेलू विनिर्माण को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हालांकि, अब हमारा ध्यान वैश्विक बाजार में बड़ा हिस्सा हासिल करने पर है, सिर्फ आयात की ही भरपाई करने पर नहीं।’

विश्व में भारत को शीर्ष मोबाइल उत्पादन हब बनाने चीने से आ रही है 24 कंपनियां

Check Also

Realme Narzo series expanded, fastest smartphone in the segment at Rs 10999, Realme Narzo 70 Series 5G introduced

रियलमी नार्ज़ो श्रृंखला का विस्तार, 10999 रुपये में सेगमेंट का सबसे तेज स्मार्टफोन, रियलमी नार्ज़ो 70 सीरीज़ 5जी पेश

रियलमी नार्ज़ो 70एक्स 5जी 12,000 रुपये से कम मूल्यवर्ग में 5000 एमएएच की शक्तिशाली बैटरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *