शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 03:09:04 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / नुरे भारत नेटवर्क लॉन्च करेगा सुपरऐप ‘पीपोनेट’, रेलटेल के रेलवे स्टेशन वाईफाई नेटवर्क द्वारा जुड़ेंगे उपभोक्ताओं से विज्ञापनदाता
Nure Bharat Network to launch super app 'Peeponet', advertiser will connect with consumers through RailTel's railway station WiFi network

नुरे भारत नेटवर्क लॉन्च करेगा सुपरऐप ‘पीपोनेट’, रेलटेल के रेलवे स्टेशन वाईफाई नेटवर्क द्वारा जुड़ेंगे उपभोक्ताओं से विज्ञापनदाता

नई दिल्ली। डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और टेक्नॉलॉजी सॉल्यूशंस प्रदाता, 3आई इन्फोटेक लिमिटेड, एफआईएसएसटी और यलो इंक के बीच एक संयुक्त उपक्रम, नुरे भारत नेटवर्क (Nure India Network) ने मोबाईल ऐप – पीपोनेट के लॉन्च की घोषणा की। रेलवे मंत्रालय के अंतर्गत एक मिनी रत्न पीएसयू, रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, ने कंसोर्टियम के साथ साझेदारी की है, जिसका नेतृत्व 3आई इन्फोटेक द्वारा किया जा रहा है, ताकि भारतीय रेलवे के नेटवर्क में इसके सार्वजनिक वाईफाई से कमाई सुनिश्चित हो सके।

ई-टिकट, यात्रा और ठहरने के लिए आरक्षण की सुविधा

भारतीय रेल एशिया में सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिससे प्रतिदिन 2.3 करोड़ यात्री सफर करते हैं, और 15 लाख से ज्यादा यात्री प्रतिदिन 6109 स्टेशनों पर रेलटेल द्वारा प्रदान किए जा रहे वाईफाई नेटवर्क पर लॉग इन करते हैं। पीपोनेट ऐप (रेलटेल द्वारा पॉवर्ड) यूज़र्स को इंटीग्रेटेड सेवाएं, जैसे ई-टिकट, यात्रा और ठहरने के लिए आरक्षण, पोर्टर की बुकिंग, गाना, इन्फोटेनमेंट, एडुटेनमेंट, ओटीटी चैनल और विभिन्न हैल्पलाईन सेवाएं प्रदान करेगा। पीपोनेट भारत के कारीगरों को भारत और विश्व में अपने उत्पाद बेचने के लिए एक ई-कॉमर्स मंच भी प्रदान करेगा। नुरे भारत नेटवर्क के डिजिटल मार्केटिंग के प्रयासों द्वारा आज होने वाले लॉगइन्स की संख्या 15 लाख से बढ़कर 1.1 करोड़ हो जाएगी, इसलिए भारत के विक्रेताओं के लिए व्यापारिक अवसरों में भारी वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

विज्ञापन के लिए अनेक विकल्प मिलेंगे

इस अभियान में देश में सभी बड़े, मध्यम और छोटे विज्ञापनदाताओं को देश की आबादी से जोड़ने की जरूरत और फायदों को देखा गया है। पीपोनेट से जुड़ने के बाद विज्ञापनदाताओं को भारत में ग्रामीण, अर्द्धशहरी और शहरी इलाकों में टियर 1, 2, 3 और 4 क्षेत्रों के लोगों से संपर्क करने में मदद मिलेगी। विज्ञापनदाताओं को प्रदर्शन बैनर विज्ञापन, वीडियो बैनर विज्ञापन, इंटरस्टिशियल विज्ञापन, और कैरूज़ल विज्ञापन सहित विभिन्न विमाओं और प्रारूपों में अपने विज्ञापन के लिए अनेक विकल्प मिलेंगे।

8 क्षेत्रीय भाषाओं में लक्ष्य

नुरे भारत नेटवर्क अपनी एआई/एमएल आधारित डेटा एनालिटिक्स क्षमताओं द्वारा दर्शकों की जनसांख्यिकीय और पसंद के प्रोफाईल का गहन विश्लेषण भी प्रदान करेगा। विज्ञापनदाता पूरी जनसांख्यिकी में विशेष ग्राहकों तक पहुँचने के लिए इंग्लिश और 8 क्षेत्रीय भाषाओं में लक्ष्य पर केंद्रित संचार का क्रियान्वयन भी कर सकेंगे। साथ ही कार्यक्रम संबंधी गारंटी, प्रत्यक्ष, एवं हाथों-हाथ बिडिंग और पीएमपी खरीद के लिए अग्रणी एसएसपी और विज्ञापन नेटवर्क्स के साथ यह एप्लीकेशन विज्ञापनदाताओं को कार्यक्रम संबंधी विज्ञापन की मेजबानी का अवसर प्रदान करेगी।

देश की भलाई का बड़ा लक्ष्य पूरा

इस लॉन्च के बारे में शैक्स कृष्णा चीफ एग्ज़िक्यूटिव ऑफिसर, नुरे भारत नेटवर्क ने कहा, ‘‘नुरे भारत नेटवर्क के लॉन्च के साथ हम देश की भलाई का बड़ा लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं। वाईफाई की पहुँच सुरक्षित रहेगी; इसलिए हम भारतीय आबादी को स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा एवं अन्य सेवाएं भी प्रदान कर सकेंगे। हम खासकर टियर 3 और 4 शहरों में जनसमूह तक इंटरनेट पहुँचाकर लोगों को सशक्त बनाना और उनके लिए बड़ी संभावनाओं के द्वार खोलना चाहते हैं। इंटरनेट के साथ सैकड़ों संभावनाएं आती हैं, और हमारा उद्देश्य उन सभी को सुरक्षित और सोची-समझी विधि का उदाहरण प्रस्तुत करना है, जो वर्तमान में गतिशील रहने के दौरान तेज गति का इंटरनेट प्राप्त नहीं कर पाते हैं।’’

हमारा स्टेशन वाई-फाई नेटवर्क देश के कोने-कोने में

संजय कुमार, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, रेलटेल ने कहा, ‘‘हमें पीपोनेट का लॉन्च करने की बहुत खुशी है, और हम पूरे भारत को इस अपार क्षमता के मंच पर लाने के लिए उत्साहित हैं। शहरी और ग्रामीण भारत के बीच डिजिटल अंतर को दूर करना हमारे प्रमुख उद्देश्यों में से एक है। हमारा स्टेशन वाई-फाई नेटवर्क देश के कोने-कोने में है, और यह सहयोग इसकी पूरी क्षमता को सामने लेकर आएगा।

पीपोनेट मोबाईल ऐप अगस्त 2023 से उपलब्ध

पीपोनेट कैप्टिव वाईफाई पोर्टल संभव बनाएगा और वाईफाई से जुड़ने की प्रक्रिया 4 चरण में पूरी होगी। इसके अलावा, वाईफाई से जुड़ने के लिए औसतन 4 से 5 संपर्कबिंदुओं के साथ यह मंच हर माह 18 करोड़ से ज्यादा पेजव्यू और 50 करोड़ से ज्यादा इंप्रेशन का निर्माण कर सकेगा, जिससे विज्ञापनदाताओं को भारतीय आबादी में गहराई से उतरने और अपनी सेवाएं पेश करने के लिए एक विशाल मंच मिल सकेगा। पीपोनेट मोबाईल ऐप अगस्त 2023 से आईओएस और एंड्रॉयड के लिए गूगल प्लेस्टोर पर सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध होगा।

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *