बुधवार , अगस्त 04 2021 | 11:59:53 AM
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / पेटीएम ताजा इक्विटी से जुटाएगी 12,000 करोड़ रुपये
Paytm to raise Rs 12,000 crore from fresh equity

पेटीएम ताजा इक्विटी से जुटाएगी 12,000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। पेटीएम (PAYTM) की प्रवर्तक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (Company One97 Communications) ने कहा कि उसकी योजना ताजा इक्विटी जारी कर 12,000 करोड़ रुपये जुटाने की है। कंपनी का बहुप्रतीक्षित आईपीओ इस साल नवंबर में आ सकता है। कंपनी के नोटिस के अनुसार पूंजी जुटाने के साथ अन्य चीजों पर 12 जुलाई को होने वाली कंपनी की असाधारण आम बैठक में चर्चा की जाएगी। कंपनी ने नोटिस में यह भी कहा है कि आईपीओ के जरिये ताजा इक्विटी के साथ ही मौजूदा शेयरधारकों की ओर से खुली पेशकश भी लाई जाएगी।

प्राथमिक और द्वितीयक पूंजी जुटाने की पहल से करीब 1 अरब डॉलर

सूत्रों के अनुसार कंपनी प्राथमिक और द्वितीयक पूंजी जुटाने की पहल से करीब 1 अरब डॉलर जुटाएगी। असाधारण आम बैठक में कंपनी विजय शेयर शर्मा को कंपनी के प्रवर्तक के दर्जे से हटाने के प्रस्ताव पर भी विचार करेगी। सूत्रों ने कहा, ‘भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के नियमों के अनुसार पेटीएम (PAYTM) पेशेवर द्वारा प्रबंधित कंपनी है। कोई एक शेयरधारक केवल संस्थापक होने की वजह से कंपनी पर नियंत्रण नहीं रख सकता। किसी भी शेयरधारक को विशेष अधिकार नहीं हो सकते। यह ठीक वैसे ही होगा जैसे भारत में अन्य सूचीबद्घ कंपनियां होती हैं।’ शर्मा के पास कंपनी में करीब 14.61 फीसदी हिस्सेदारी है।

कर्मचारियों को भेजे गए आंतरिक ईमेल

नोटिस में यह भी बताया गया कि पेटीएम बोर्ड कंपनी कानून, 2013 की धारा 2(69) के तहत प्रवर्तक की परिभाषा का भी विश्लेषण करेगा और सहमति जताएगा कि संस्थापक के पास प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कंपनी के संचालन का नियंत्रण नहीं होगा। कंपनी के शेयरधारक, निदेशक या अन्य उनकी सलाह या निर्देश के तहत काम नहीं कर सकते हैं। 2020-21 वित्त वर्ष के लिए सालाना रिटर्न में कंपनी विजय शेखर शर्मा को कंपनी के प्रवर्तक के तौर पर उल्लेख नहीं करेगी। 7 जून को कर्मचारियों को भेजे गए आंतरिक ईमेल में पेटीएम (PAYTM) ने उनके पूछा था कि क्या वे अपने शेयर बेचना चाहेंगे?

कर्मचारी आईपीओ के तहत शेयर बेच सकते

कर्मचारी आईपीओ के तहत अपने शेयर बेच सकते हैं। उनके पास आंशिक तौर पर या पूरी हिस्सेदारी बेचने का विकल्प होगा। हालांकि आईपीओ (PAYTM IPO) के दौरान नहीं बेचे गए शेयर पर एक साल का लॉक-इन लागू होगा। पेटीएम (PAYTM) में सॉफ्टबैंक समूह (SoftBank Group), एंट समूह (Ant Group) और बर्कशर हैथवे (Berkshire Hathaway) का भी निवेश है। कंपनी की सालाना आम बैठक 30 जून को होगी।

बजट सत्र में राजनीतिक मुद्दे हावी रहने की उम्मीद

Check Also

VIL's overseas assets to be sold

वीआईएल की विदेशी संपत्ति बिकेगी

मुंबई। वीडियोकॉन की ब्राजील की संपत्तियों (Videocon’s Brazilian properties) के लिए जर्मनी की विंटरशैल डीईए, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *