बुधवार, जून 26 2024 | 03:11:07 AM
Breaking News
Home / एक्सपर्ट व्यू / पाई42 ने वित्त वर्ष-2025 में जयपुर के 1 लाख निवेशकों को क्रिप्टो डेरिवेटिव का रखा लक्ष्य
Pi42 targets to provide crypto derivatives to 1 lakh investors in Jaipur in FY 2025

पाई42 ने वित्त वर्ष-2025 में जयपुर के 1 लाख निवेशकों को क्रिप्टो डेरिवेटिव का रखा लक्ष्य

पूरे शहर में क्रिप्टो फ्यूचर्स ट्रेडिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु लगातार प्रयासरत

जयपुर। भारत के पहले क्रिप्टोआईएनआर परपिच्युअल फ्यूचर्स एक्सचेंज, पाई42 (Futures Exchange Pi42) ने एक साल के भीतर के 100,000 नागरिकों को क्रिप्टो फ्यूचर्स ट्रेडिंग (crypto futures trading) के बारे में जानकारी प्रदान करने का संकल्प लिया है। शहर भर के लोगों में क्रिप्टो करेंसी में निवेश को लेकर लगातार रुचि बढ़ रही है। ऐसे में, यह कंपनी आधुनिक निवेशकों को क्रिप्टो डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग के बारे में जागरुक करने का प्रयास करती है। साथ ही, यह इच्छुक निवेशकों को सर्वोत्तम पद्धतियों के बारे में जानकारी देती है जिससे कि वो डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग का कारगर तरीके से लाभ उठा सकें। यही नहीं, पाई42 का उद्देश्य 1 लाख उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लाना है और वित्त वर्ष’25 के अंत तक जयपुर से आधा बिलियन डॉलर का लेनदेन कराना है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो बाजार है। ये अलग बात है कि भारतीय निवेशकों को वास्तव में भारतीय रुपये (INR) में डेरिवेटिव ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करने वाले किसी भी एक्सचेंज की कमी के कारण क्रिप्टो डेरिवेटिव ट्रेडिंग में भाग लेने का अवसर कभी नहीं मिला। पाई42 का उद्देश्य भारतीय निवेशकों को एक ऐसा समाधान प्रदान करना है जिससे ये सभी चुनौतियां हल हो जाएं। इस हेतु, यह न केवल डेरिवेटिव की रेंज प्रदान करता है बल्कि अनुपालन, कर दक्षता और सुविधा भी सुनिश्चित करता है।

यह एक्सचेंज फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (एफआईयू) में पंजीकृत है। यह अपने प्लेटफॉर्म पर निवेशकों के हितों की रक्षा करने की दिशा में बढ़ाया गया एक और महत्वपूर्ण कदम है। यह 55 लाइव ट्रेडिंग पेयर्स की व्यापक रेंज भी प्रदान करता है। इसमें निवेशकों के बीच सबसे सक्रिय रूप से ट्रेडिंग की जाने वाली क्रिप्टो पेयर्स डोगे, शिबा इनू और मैटिक शामिल हैं। पाई42 का उद्देश्य अपने आपको दुनिया के सबसे बड़े नियमपालक क्रिप्टो फ्यूचर्स प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित करना है और इसके प्लेटफॉर्म पर 15,000 से अधिक सक्रिय निवेशक हैं।

यह गुलाबी शहर पाई42 के लिए एक दमदार गढ़ के रूप में उभरा है और यहाँ भारी संख्या में निवेशक हैं। यह एक्सचेंज के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार के रूप में जयपुर की भूमिका को रेखांकित करता है, जहां निवेशकों के बीच क्रिप्टो करेंसी की पैठ तेजी से बढ़ी है। हाल की रिपोर्ट्स से इस बात की पुष्टि होती है कि गैर-महानगरीय शहरों के बीच जयपुर ने अपनी प्रमुख स्थिति बना ली है। यहाँ क्रिप्टो के प्रति उत्साही लोगों में तेजी से वृद्धि हो रही है।

जयपुर में क्रिप्टो निवेशकों की वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, अविनाश शेखर, सह – संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पाई42, ने कहा “जयपुर में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना निवेशकों के बीच डेरिवेटिव ट्रेडिंग के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता को बढ़ावा देने के हमारे मिशन के लिए महत्वपूर्ण है। क्रिप्टो डेरिवेटिव की विविधतापूर्ण रेंज की पेशकश करके, पाई42 निवेशकों को उनके पोर्टफोलियो में विविधता लाने और संभावित रूप से उन्हें अधिक रिटर्न प्राप्त करने का एक अवसर प्रदान करता है। भारत के पहले क्रिप्टोआईएनआर परपिच्युअल फ्यूचर्स एक्सचेंज के रूप में, पाई42 क्रिप्टो करेंसी परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है, खासकर जयपुर में। हम क्रिप्टो डेरिवेटिव ट्रेडिंग की गतिशील दुनिया में भाग लेने के लिए अधिकाधिक लोगों को सशक्त बनाने के लिए तैयार हैं। अनुपालन, कर दक्षता और सुविधा पर पाई42 का ध्यान हमें विशिष्ट बनाता है, जिससे हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए निर्बाध और सुरक्षित ट्रेडिंग अनुभव सुनिश्चित होता है। हमें इस परिवर्तनकारी यात्रा में सबसे आगे रहने पर गर्व है।”

पाई42 के विषय में

पीआई42 भारत का पहला क्रिप्टोआईएनआर (INR) परपिच्युअल फ्यूचर्स एक्सचेंज है। क्रिप्टो उद्योग के दिग्गजों निश्चल शेट्टी और अविनाश शेखर द्वारा शुरू किए गए इस एक्सचेंज का उद्देश्य क्रिप्टो – सशक्त वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की दिशा में काम करना है, जहां नवाचार और अनुपालन वित्तीय स्वतंत्रता को फिर से परिभाषित कर सकते हैं। पीआई42 वर्तमान निवेशकों द्वारा सामना की जाने वाली सभी चुनौतियों अर्थात् अनुपालन, कर दक्षता और सुविधा को ध्यान में रखते हुए क्रिप्टो डेरिवेटिव (स्थायी वायदा) की क्षमता में विश्वास करता है और इस प्रकार उद्योग में एक नया जीवन डालता है।

यह निवेशकों को भारतीय रुपये में निर्बाध ट्रेडिंग, स्थायी वायदा अनुबंध और दूसरों के बीच बेहतर नियामक अनुपालन जैसे कई लाभ प्रदान करता है। वर्तमान में, यह प्लेटफ़ॉर्म निवेशकों के लिए वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप दोनों पर ट्रेडिंग करने के लिए उपलब्ध है।
अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://pi42.com पर जाएं।

Check Also

Aviva India launches Aviva New Innings Pension Plan

अवीवा इंडिया ने अवीवा न्यू इनिंग्स पेंशन प्लान लॉन्च किया

नई दिल्ली। अवीवा लाईफ इंश्योरेंस (Aviva Life Insurance) ने अवीवा न्यू इनिंग्स पेंशन प्लान (Aviva …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *