शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 04:45:53 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2022 : ज्योग्राफी, होम साइंस विषय के अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी
Professor-School Education Competitive Examination-2022: Release of considered list of candidates for Geography, Home Science

प्राध्यापक-स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा-2022 : ज्योग्राफी, होम साइंस विषय के अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत ज्योग्राफी एवं होम साइंस विषय के पदों हेतु पात्रता की जांच के लिए अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी की गई है। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची दस्तावेज सत्यापन के बाद जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पिछले साल हुई थी परीक्षा

संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि आयोग द्वारा उक्त परीक्षा के अन्तर्गत ग्रुप-बी के प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर 2022 को किया गया था। द्वितीय प्रश्न-पत्र ज्योग्राफी विषय की परीक्षा 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 1622 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है। प्रशासनिक कारणों से 6 अभ्यर्थियों का परिणाम रोका गया है। ग्रुप-सी के प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन 17 अक्टूबर 2022 को किया गया था। द्वितीय प्रश्न-पत्र होम साइंस विषय की परीक्षा 20 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 33 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है।

सूची चयन या वरियता सूची नहीं

गुप्ता ने कहा कि जारी की गई विचारित सूची चयन या वरियता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *