गुरुवार, जुलाई 25 2024 | 11:41:30 PM
Breaking News
Home / रीजनल / राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) रोड शो जोधपुर में गुरुवार को होगा आरडीटीएम का तीसरा प्रमोशनल टूरिज्म रोड शो
Rajasthan Domestic Travel Mart (RDTM) Roadshow will be the third promotional tourism road show of RDTM on Thursday in Jodhpur.

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) रोड शो जोधपुर में गुरुवार को होगा आरडीटीएम का तीसरा प्रमोशनल टूरिज्म रोड शो

जयपुर। राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (Rajasthan Domestic Travel Mart) (आरडीटीएम) के तीसरे संस्करण का आयोजन 14 से 16 जुलाई, 2023 तक जयपुर में होगा। इस संबंध में आरडीटीएम के तीसरे प्रमोशनल टूरिज्म रोड शो का आयोजन गुरुवार 1 जून को जोधपुर में किया जा रहा है। यह कार्यक्रम जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस में दोपहर 3 बजे से आयोजित होगा। यह आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

रोड शो में इनकी रहेगी उपस्थिति

रोड शो में राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव, श्रीमती गायत्री राठौड़, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए), प्रेसिडेंट एमेरिटस, जोधपुर के श्री गज सिंह, एफएचटीआर के अध्यक्ष श्री अपूर्व कुमार, एफएचटीआर के महासचिव, श्री मोहन सिंह मेड़तिया, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के अध्यक्ष, श्री महेंद्र सिंह राठौड़ और जोधाना होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन (जारा) के अध्यक्ष, श्री जे.एम.बूब शामिल होंगे। इसके साथ ही पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

आरडीटीएम 2023 की थीम सस्टेनेबल टूरिज्म

एफएचटीआर के अध्यक्ष, श्री अपूर्व कुमार ने बताया कि इस वर्ष आरडीटीएम 2023 की थीम ‘सस्टेनेबल टूरिज्म’ है। कार्यक्रम में पर्यटन विभाग और एफएचटीआर के अतिरिक्त राज्य के विभिन्न टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी संगठनों जैसे होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेशंस (राटो) के स्टेकहोल्डर्स की भी उपस्थिति रहेगी।

पर्यटन क्षेत्र के विभिन्न आयामों को प्रदर्शित करेगा रोड शो

रोड शो के दौरान राज्य में पर्यटन के विविध पहलुओं पर आधारित प्रजेंटेशंस और शॉर्ट फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी। राजस्थान पर्यटन द्वारा शुरू की गई अभिनव पहलों जैसे- पर्यटन को उद्योग का दर्जा देना, राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति, 2022, गेस्ट हाउस योजना, रिवाइजड होमस्टे (पीजी) योजना, राजस्थान ग्रामीण पर्यटन निवेश योजना, रिवाइज्ड हेरिटेज गाईडलाइंस इत्यादि पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

जयपुर और उदयपुर के बाद अब जोधपुर में भी रोड शो

गौरतलब है कि आरडीटीएम के दो प्रमोशनल रोड शो जयपुर और उदयपुर में पहले ही आयोजित हो चुके हैं। अब जोधपुर के बाद अन्य रोड शो भरतपुर और मंडावा में होंगे।

घरेलू पर्यटन को मिलेगा लाभ

उल्लेखनीय है कि आरडीटीएम राजस्थान के सभी होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों / टूर ऑपरेटरों को पूरे भारत के ट्रैवल एजेंटों से अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने और सुव्यवस्थित बी2बी मीटिंग्स की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करेगा। आरडीटीएम के पहले दो संस्करणों की बड़ी सफलता ने विभाग को इसके तीसरे संस्करण की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। आरडीटीएम के दूसरे संस्करण में 2 दिनों के दौरान 5000 से अधिक बी2बी मीटिंग्स हुईं थी। लगभग 200 सेलर्स ने 800 से अधिक प्रॉपर्टीज, एजेंसी और एक्सपीरिएंस को प्रदर्शित किया था। नॉलेज सेशंस के अतिरिक्त, मार्ट के बाद 60 से अधिक ट्रैवल एजेंटों के लिए 4 एफएएम ट्रिप्स आयोजित की गई थी। इस आयोजन से घरेलू पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है ।

Check Also

Director of Clay Craft India honored with prestigious fellowship by Indian Institute of Ceramics

क्ले क्राफ्ट इंडिया के डायरेक्टर को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सेरेमिक्स द्वारा प्रतिष्ठित फैलोशिप से किया गया सम्मानित

जयपुर. भारतीय सेरेमिक टेबलवेयर उद्योग में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करते हुए क्ले क्राफ्ट इंडिया प्राइवेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *