मंगलवार, मई 14 2024 | 03:29:56 AM
Breaking News
Home / रीजनल / राजस्थान युवा महोत्सव 5 जुलाई से- प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा को निखारने और करियर मार्गदर्शन के मिलेंगें सुअवसर
Rajasthan Youth Festival from July 5 – Opportunities will be available to enhance the talent of the youth of the state and provide career guidance

राजस्थान युवा महोत्सव 5 जुलाई से- प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा को निखारने और करियर मार्गदर्शन के मिलेंगें सुअवसर

अध्यक्ष राज्यस्थान युवा बोर्ड महोत्सव को लेकर राज्य युवा बोर्ड ने की गाईडलाईन जारी

जयपुर। राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की युवाओ के प्रति मंशा और बजट घोषणा के तहत प्रदेश के युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने, उन्हें मंच प्रदान करने एवं राज्य की लुप्त लोक कला एवं संस्कृति के संवर्धन हेतु राजस्थान युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर किये जाएगें।

लांबा शुक्रवार को यहा सचिवालय में राजस्थान युवा महोत्सव की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टरों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर यह आयोजन 5 से 25 जुलाई, जिला स्तर पर 26 जुलाई से 10 अगस्त एवं राज्य स्तर पर 20 से 22 अगस्त तक किया जायेगा। जिसके माध्यम से प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संवारने का काम किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र के सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के साथ संपर्क कर महोत्सव में प्रतिभागियों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने और समयबद्ध तैयारियो के निर्देश दिये।

लांबा ने बताया कि महोत्सव में सामूहिक लोक गायन, लोक नृत्य, नाटक, चित्रकला, कविता लेखन, शास्त्रीय वाद्य यंत्र वादन, के साथ-साथ राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार कर युवाओं को करियर मार्गदर्शन के अवसर भी प्रदान किये जायगे। उन्होंने बताया कि इस हेतु शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाकर ब्लॉक स्तर के आयोजन के लिये 2 लाख रूपये और जिला स्तर के लिये 5 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।

उल्लेखनीय है कि आयोजन में भाग लेने हेतु महिला-पुरूष के साथ साथ थर्ड जेण्डर को भी समान अवसर दिये जाएंगें। बैठक में खेल विभाग के शासन सचिव श्री नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि आयोजन में भाग लेने के लिये प्रतिभागी विभागीय वेबसाईट www.youthboard.rajasthan.gov.in पर 03 जुलाई तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। बैठक में राज्य युवा बोर्ड के सदस्य सचिव श्री कैलाश चन्द पहाड़िया और शिक्षा विभाग से जुडे अधिकारी वर्चुअली उपस्थित रहें।

 

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *