रविवार , मई 05 2024 | 12:06:08 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / रिलायंस-फेसबुक गठजोड़ का ई-कॉमर्स पर रहेगा जोर
Reliance-Facebook alliance will have emphasis on e-commerce

रिलायंस-फेसबुक गठजोड़ का ई-कॉमर्स पर रहेगा जोर

जयपुर। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी जियो प्लेटफॉम्र्स (जेपीएल) और फेसबुक ने आपसी गठजोड़ के लिए ई-कॉमर्स के अलावा तीन अन्य क्षेत्रों की पहचान की है। दोनों कंपनियों के बीच चल रही चर्चा की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक ये क्षेत्र हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉल्यूशंस, मिक्स्ड रियलिटी (ऑगमेंटेड रियलिटी का उन्नत रूप) और मीडिया। फेसबुक ने जेपीएल में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में खरीदने की घोषणा कल की थी।

जियो का आईपीओ भी आएगा

मुकेश अंबानी के समूह ने जेपीएल का आईपीओ लाने का भी फैसला किया है। पहले रिलायंस जियो का आईपीओ लाने की बात चल रही थी, लेकिन अब जेपीएल का आईपीओ आएगा और फेसबुक चाहेगी तो उसके जरिये अपनी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से बाहर हो जाएगी।

व्हाट्सऐप बना रहा जियोमार्ट का चैट इंटरफेस

समूह के करीबी सूत्रों का कहना है कि व्हाट्सऐप रिलायंस रिटेल के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट के लिए एक चैट इंटरफेस बना रहा है। इसके जरिये ग्राहक सामान ऑर्डर कर सकते हैं और किराना दुकानदार उन तक सामान पहुंचा सकते हैं। इसके लिए जियोमार्ट ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह जियोमार्ट एक ही झटके में व्हाट्सऐप के 40 करोड़ देसी उपभोक्ताओं से जुड़ जाएगा।

2 करोड़ छोटे दुकानदारों और रेस्टोरेंटों को जोड़ा जाएगा

इससे कंपनी को एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से मुकाबला करने में मदद मिलेगी। फेसबुक के साथ जिस योजना पर काम चल रहा है, उसके मुताबिक देश के 2 करोड़ छोटे दुकानदारों और रेस्टोरेंटों को जोड़ा जाएगा। इनमें 80 लाख खानपान और किराना दुकानें, 10 लाख दवा की दुकानें, फैशन और लाइफस्टाइल स्टोर, सेवा प्रदाता, डिजिटल स्टोर तथा रेस्तरां शामिल होंगे।

जोर किराने की दुकानों पर

इस योजना में सबसे ज्यादा जोर किराने की दुकानों पर है। इन दुकानों पर औसतन 300 से 400 तरह की सामग्री मिलती है, जिसे बढ़ाकर 1,500 से 2,000 किया जाएगा। एक सूत्र ने कहा कि इन दुकानदारों को अपना स्टॉक नहीं बढ़ाना पड़ेगा। उसके बजाय वे हमारे गोदामों से अतिरिक्त सामान मंगा सकते हैं, जो चौबीसों घंटे उनके पास पहुंचता रहेगा। अभी नवी मुंबई में जियोमार्ट का परीक्षण चल रहा है और इसके लिए करीब 1,000 दुकानों को जोड़ा गया है।

Check Also

Landmark Cars moves into Jaipur city; Company registers its presence in 11th state of India

लैंडमार्क कार्स ने जयपुर शहर में कदम रखा; कंपनी ने भारत के 11वें राज्‍य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

जयपुर. लैंडमार्क कार्स लिमिटेड (BSE: 543714 & NSE: LANDMARK), भारत में चल रही अग्रणी प्रीमियम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *