बुधवार, जून 26 2024 | 03:19:24 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के रीनल साइंसेज विभाग ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की
Renal Sciences Department of Maringo CIMS Hospital achieves historic milestone

मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के रीनल साइंसेज विभाग ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की

100 किडनी ट्रांसप्लांट के साथ 100 लोगों की ज़िंदगी बचाई गई, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल आज पश्चिमी भारत में ऑर्गन ट्रांसप्लांट के लिए सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन बन चुका है

अहमदाबाद. अहमदाबाद में अव्वल दर्जे के चिकित्सा केंद्र के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल (Maringo CIMS Hospital) ने आज बड़े गौरव के साथ एक नया कीर्तिमान बनाने, यानी 100 मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक पूरा करने की घोषणा की है। इस उपलब्धि से यह बात जाहिर होती है कि, अस्पताल स्वास्थ्य सेवा को उन्नत बनाने के साथ-साथ ऑर्गन ट्रांसप्लांट के ज़रिये लोगों की जान बचाने के अपने इरादे पर अटल है। बीते कुछ सालों में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और सर्जरी की पहले से बेहतर तकनीकों के साथ किडनी ट्रांसप्लांट की मेडिकल टीम भी काफी विकसित हुई है और रीनल ट्रांसप्लांट में अव्वल दर्जे की चिकित्सा के लिए मरीजों के बीच सबसे पसंदीदा टीम के रूप में उभरकर के सामने आई है। इस टीम की कमान डॉ. सिद्धार्थ मवानी, डायरेक्टर- नेफ्रोलॉजी एवं किडनी ट्रांसप्लांट, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के हाथों में है, जिन्हें डॉ. पंकज शाह, डॉ. हितेश देसाई, डॉ. मयूर पाटिल का सहयोग प्राप्त है।

साल 2015 में मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल पहली बार किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था, और इसके बाद ही यहाँ रीनल साइंसेज में सर्जरी से जुड़ी प्रक्रियाओं की शुरुआत हुई। बीते कुछ सालों में, इस टीम ने मरीज की बेहतर ढंग से देखभाल करने और उसे तेजी से पहले की तरह स्वस्थ बनाने के लिए सर्जरी की कुछ बेमिसाल प्रक्रियाओं को अपनाया है, जिसने इस टीम को एक अलग पहचान दी है। बड़े पैमाने पर बदलाव लाने वाली प्रक्रियाओं को अपने के बाद से ट्रांसप्लांट के शानदार परिणामों की संख्या लगातार बढ़ रही है, और इसी वजह से अब यह ट्रांसप्लांट के लिए सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है।

Check Also

कॉम्फीन विश्व माहवारी हाइजीन दिवस पर अपने ऑफिशियल लॉन्च के साथ मैन्स्ट्रुअल केयर में बदलाव लाने के लिए तैयार

 माहवारी के दौरान महिलाओं की हाइजीन संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ब्राण्ड लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *