शनिवार, मई 18 2024 | 02:18:47 PM
Breaking News
Home / बाजार / इस मामले में सेबी शेयरधारक झुनझुनवाला एंड परिवार की कर रही है जांच

इस मामले में सेबी शेयरधारक झुनझुनवाला एंड परिवार की कर रही है जांच

नई दिल्ली| अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) पर इनसाइडर ट्रेडिंग ऐप्टेक लिमिटेड के शेयरों से जुड़े मामले में सेबी द्वारा जांच की जा रही है। ऐप्टेक लिमिटेड एक एजुकेशन फर्म है, जिस पर झुनझुनवाला और उनके परिवार का स्वामित्व है।  सूत्रों के मुताबिक सेबी इनसाइडर ट्रेडिंग का पता लगाने के लिए फरवरी 2016 से सितंबर 2016 के बीच की गतिविधियों की जांच कर रही है। यह जांच इनसाइडर इन्फॉर्मेशन के संदेह के आधार पर हो रही है। सेबी कंपनी के डायरेक्टर मधु जयाकुमार, निवेशक रमेश एस दमानी और कुछ बोर्ड मेंबर्स की भूमिका की भी जांच कर रही है।

भारत का वॉरेन बफे राकेश झुनझुनवाला

आपको बता दें कि सेबी कंपनी के शेयरधारक झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) परिवार के दूसरे सदस्यों की भूमिका के बारे में भी जांच कर रही है। राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को भारत का वॉरेन बफे भी कहा जाता है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, झुनझुनवाला के फोर्टफोलियो के शेयरों का मूल्य लगभग 11,140 करोड़ रुपये है। साल 2006 में उन्होंने ऐप्टेक के शेयर खरीदे थे।

क्या होती है इनसाइडर ट्रेडिंग

इनसाइडर ट्रेडिंग वह होती है, जिसमें नॉन-पब्लिक इन्फॉर्मेशन के आधार पर किसी कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग की जाती है। कंपनी के मैनेजमेंट के पास कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। यदि उस जानकारी के पब्लिक होने से पहले उस जानकारी के आधार पर शेयरों की ट्रेडिंग की जाती है, जो इसे इनसाइडर ट्रेडिंग कहते हैं।

Check Also

Pipalco's Laman starts futures and options trading

पीपलको के लैमन ने शुरू की फ्यूचर्स एण्ड ऑप्शन्स ट्रेडिंग

प्लेटफॉर्म 1 साल के लिए ज़ीरो ब्रोकरेज और लाईफटाईम फ्री अकाउन्ट देता है Jaipur. पीपलको …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *