शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 03:59:09 PM
Breaking News
Home / बाजार / शेयर ब्रोकर संघ का कोविड- 19 के मद्देनजर सेबी से सभी जांच कार्य निलंबित रखने का आग्रह
SEBI Ban Arshad Warsi: SEBI action on 'circuit' Arshad Warsi

शेयर ब्रोकर संघ का कोविड- 19 के मद्देनजर सेबी से सभी जांच कार्य निलंबित रखने का आग्रह

नई दिल्ली। शेयर ब्रोकर की संस्था (Share Broker’s Association) ‘एसोसियेशन आफ नेशनल एक्सचेंजिज मेम्बर्स आफ इंडिया (Association of national exchanges members of india) (एएनएमआई) ने पूंजी बाजार नियामक सेबी (Capital market regulator sebi) से आग्रह किया है कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus pandemic) को देखते हुये इस साल के अंत तक या फिर स्थिति सामान्य होने तक उसके द्वारा की जाने वाली सभी तरह के जांच कार्य को निलंबित कर दिया जाना चाहिये। एएनएमआई की तरफ से यह आग्रह ऐसे समय किया गया है जब शेयर बाजारों ने शेयर ब्रोकर का जांच कार्य शुरू किया है।

आंकड़े जुटाना काफी मुश्किल काम

एसोसियेशन ने सेबी (sebi) और शेयर बाजार प्रबंधन को भेजे में पत्र में लिखा है कि एक्सचेंज भारी भरकम आंकड़ों को उपलब्ध कराने के लिये कह रहे हैं। ऐसे समय जब कोविड- 19 (Covid-19) के कारण शेयर ब्रोकर (Share broker) के कर्मचारी विभिन्न स्थानों और अपने घर से काम कर रहे हैं इस तरह के आंकड़े जुटाना काफी मुश्किल काम है। कई ब्रोकर के पास सुविधाओं की कमी है और समन्वय से जुड़े कई मुद्दे आड़े आ रहे हैं। कई शहरों में अभी भी लॉकडाउन (Lockdown) है जबकि कहीं कर्फ्यू लगा हुआ है।

शेयर बाजारों के पास सूचनाओं की उपलब्धता

ब्रोकर एसोसिएशन (Share Broker’s Association) ने कहा है कि ऐसी स्थिति में कर्मचारी कार्यालय नहीं पहुंच सकते हैं क्योंकि परिवहन सुविधा की भी कमी है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर संक्रमण का भी खतरा बना हुआ है। सच्चाई यह है कि सभी ब्रोकर बहुत ही कम कर्मचारियों के साथ अपना दैनिक कामकाज कर रहे हैं ताकि किसी तरह उनका रोजाना का काम चलता रहे। एएनएमआई के साथ 900 से अधिक शेयर ब्रोकर जुड़े हैं। उसका कहना है कि उसके सदस्य साप्ताहिक, मासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर शेयर बाजारों को सूचनायें उपलब्ध करा रहे हैं। इससे शेयर बाजारों के पास सूचनाओं की उपलब्धता बनी हुई है, इससे वह विश्लेषण कर सकते हैं और परिणाम तक पहुंच सकते हैं।

लंबी अवधि में शेयरों के रिटर्न ने निवेशकों को किया निराश

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *