बुधवार , मई 08 2024 | 06:16:55 PM
Breaking News
Home / रीजनल / मास्क-सैनिटाइजर उत्पादन में उतरे छोटे उद्यम
small-enterprises-ventured-into-mask-sanitizer-production

मास्क-सैनिटाइजर उत्पादन में उतरे छोटे उद्यम

जयपुर। स्मार्ट क्लोदिंग’बनाने वाली एक नैनो-टेक्नोलॉजी स्टार्टअप अब सुरक्षा मास्क बना रही क्योंकि यही वक्त की दरकार है। वहीं शरीर पर लगाए जाने वाला तेल बनाने वाली बद्दी की कंपनी मरिन लाइफसाइंसेज अब अपने संयंत्र में सैनिटाइजर बना रही है। देश में कोरोनावायरस फैल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य क्षेत्र के पेशेवरों, देखभाल करने वालों, आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों और रोजमर्रा का सामान लेने के लिए बाहर निकलने वाले आम आदमी को सुरक्षा साजो-सामान की जरूरत है।

अप्रत्याशित बड़ी मांग

यह आसानी से समझा जा सकता है कि जिस देश की आबादी 130 करोड़ है, वहां सुरक्षा से जुड़ी इन चीजों की कितनी बड़ी मांग होगी। भारत में इन चीजों के उत्पादन की स्थापित क्षमता पर्याप्त है। सामान्य समय में उत्पादन क्षमता का इस्तेमाल भी नहीं हो पाता है क्योंकि इनकी मांग केवल कुछ विशेष उद्योगों से ही आती है। अब अप्रत्याशित मांग को देखते हुए यह उद्योग और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं कि कौन सी इकाइयों को थोड़ा बदलकर सुरक्षा साजो-सामान का उत्पादन में लगाया जा सकता है।

 मानकों पर खरे नहीं मास्क

उदाहरण के लिए सरकार मास्क बनाने के लिए बैग बनाने वाली छोटी इकाइयों के साथ मिलकर काम कर रही है। इन दिनों में जो बहुत सी छोटी इकाइयां शुरू हुई हैं, वे मानकों पर खरे उतरने वाले मास्क नहीं बना रही हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘शॉपिंग बैग बनाने वाले बहुत से उद्यमी मास्क भी बना सकते हैं। अब सरकार इन छोटी इकाइयों के साथ मशीनों में थोड़े बदलाव पर काम कर रही है ताकि वे कुछ समय मास्क बना सकें।’

उद्योग ने सरकार से किया आग्रह

एसोसिएशन ऑफ इंडियन मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री (एआईएमईडी) के फोरम समन्वयक राजीव नाथ ने कहा कि उद्योग ने सरकार से आग्रह किया है कि वह अपने तकनीकी केंद्रों से कुछ इंजीनियर भेजे, जो इन सूक्ष्म एवं लघु इकाइयों को अपनी मशीनरी रि-डिजाइन करने में मदद दे सकें।

Check Also

Manoj Bajpayee associated with Nand Ghar movement

नंद घर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

मुंबई. देश भर में 14 लाख आंगनवाड़ियों में आमूल बदलाव लाने से उद्देश्य से नंद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *