शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 09:08:43 AM
Breaking News
Home / अन्य सभी / सुरेश ज्ञान यूनिवर्सिटी ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों को दिए फर्जी एडमिशन

सुरेश ज्ञान यूनिवर्सिटी ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों को दिए फर्जी एडमिशन

स्काॅलरशिप नहीं मिली तो छात्रों की रोकी डिग्री, हाॅस्टल और अन्य सुविधाएं भी कर दी थी बंद, एआईसीटीई ने दिया फिर से नोटिस


जयपुर। जगतपुरा के सुरेश ज्ञान यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2014-15 में एडमिशन पूरा करने के लिए जम्मू एंड कश्मीर के करीबन 250 यूनिवर्सिटी को प्रधानमंत्री स्पेशल स्काॅलरशिप स्कीम के तहत फर्जी एडमिशन दे डाला। स्काॅलरशिप के तहत जब यूनिवर्सिटी को तय फंड नहीं मिला तो यूनिवर्सिटी ने सभी छात्रों की हाॅस्टल की सुविधा और अब डिग्री भी रोक दी जबकि यूनिवर्सिटी ने जिन कोर्सेस में एडमिशन दिया था वो कोर्सेस में एडमिशन देना ही फर्जी था। ये कोर्सेस एआईसीटीई से अप्रूव्ड ही नहीं हुए थे और आनन-फानन में छात्रों का भविष्य खराब कर दिया गया। जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी ने अपने स्टूडेंट्स की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए कोर्सेस शुरू कर दिए थे जबकि यूनिवर्सिटी को इन स्टूडेंट्स को एडमिशन देना ही गलत था।
मामला 2014-15 का है जब लद्दाक और आस-पास के करीबन 250 स्टूडेंट्स ने जयपुर के सुरेश ज्ञान यूनिवर्सिटी में प्रधानमंत्री स्पेशल स्काॅलरशिप स्कीम के तहत एडमिशन लिया था। यूनिवर्सिटी ने विभिन्न कोर्सेस के तहत एडमिशन दिया था जबकि सूत्रों के अनुसार यूनिवर्सिटी को कोर्सेस में सीट बढ़ाने के लिए ये कृत्य किया गया जबकि वास्तव में ये कोर्सेस को मान्यता ही नहीं थी।

हाॅस्टल से निकाला गया था– सुरेश ज्ञान यनिवर्सिटी ने अपने हाॅस्टल से 266 स्टूडेंट्स को 2017 में फीस और ड्यूज जमा नहीं करने की वजह से निष्कासित कर दिया था और हाॅस्टल छोड़ने के लिए जबरन मजबूर भी किया गया और मामला जब एआईसीटीई के पास गया तो कार्रवाई के लिए आदेश दिया गया परंतु आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। उस समय काॅलेज को हिदायत दी गई कि किसी भी स्टूडेंट्स को परेशान नहीं किया जाए।

फर्जी एडमिशन और छात्रों को प्रताड़ित का मामला– एआईसीटीई ने हाल ही में सुरेश ज्ञान यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष को जम्मू-कश्मीर के छात्रों को अनआॅथोराइज्ड एडमिशन और प्रताड़ित करने का नोटिस जारी किया परंतु इस पूरे मामले में देश भर के हजारों विद्यार्थियों का भविष्य खराब हो गया। प्रधानमंत्री स्काॅलरशिप स्पेशल स्कीम की राशि के लिए इन कोर्सेस को मान्यता ही नहीं मिली थी बावजूद यूनिवर्सिटी ने एडमिशन दे दिया गया।

Check Also

प्लेटिनम जुबली समारोह में खेलकुद प्रतियोगितो आयोजित

राजस्थान उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जुबली समारोह के उपलक्ष्य में संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *