शुक्रवार, मई 17 2024 | 10:12:37 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / Tata Group देश में बनाएगी सेमीकंडक्टर, करीब 7.4 लाख करोड़ रुपये का होगा निवेश
Tata Group will make semiconductors in the country, there will be an investment of about Rs 7.4 lakh crore

Tata Group देश में बनाएगी सेमीकंडक्टर, करीब 7.4 लाख करोड़ रुपये का होगा निवेश

नई दिल्ली. टाटा ग्रुप (Tata group) अब देश में अगले कुछ सालों में सेमीकंडक्टर का प्रोडक्शन (semiconductor production india) शुरू करेगा। इस बारे में टाटा संस के टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन (Chairman Natarajan Chandrasekaran) एक इंटरव्यू में जानकारी दी है। जापान के बिजनेस अखबार निक्केई एशिया को दिए एक इंटरव्यू में चंद्रशेखरन ने कहा, ‘टाटा ग्रुप देश में नमक से लेकर स्टील तक बनाता है, ऐसे में टाटा ग्रुप अगर सेमीकंडक्टर का प्रोडक्शन करने लग जाएगा तो ग्लोबल लेवल पर चिप की सप्लाई चेन का एक अहम हिस्सा बनने में देश को काफी मदद मिल सकती है। टाटा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जैसे क्षेत्रों में कुछ और नए बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रही है।’

साल 2020 में इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स बनाने के लिए बनाया टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स

बता दें कि टाटा ग्रुप (Tata group) की टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) देश में सेमीकंडक्टर प्रोडक्शन करेगी। टाटा संस के चेयरमैन ने कहा कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत सेमीकंडक्टर एसेम्बली टेस्टिंग बिजनेस शुरू देश में शुरू करने की योजना पर टाटा ग्रुप विचार कर रहा है। गौरतलब है कि टाटा ग्रुप ने साल 2020 में इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स बनाने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स बनाया था।

 5 सालों में 90 अरब डॉलर का निवेश की योजना

सेमीकंडक्टर के प्रोडेक्शन को लेकर चंद्रशेखरन ने आगे कहा कि इस बारे में लेकर अलग-अलग एंटिटी से बातचीत जारी है।  अखबार को दिए इंटरव्यू के मुताबिक, एन चंद्रेशेखरन ने अपने इंटरव्यू में इस बात की भी जानकारी दी कि एक अपस्ट्रीम चिप फैब्रिकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जा सकता है। एन चंद्रशेखरन ने बताया कि टाटा ग्रुप्स ने अगले 5 सालों में 90 अरब डॉलर का निवेश (करीब 7.4 लाख करोड़ रुपए) की योजना बनाई है।

Check Also

Poco offers attractive deals on its best-selling smartphones for May sale

पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर आकर्षक डील्स पेश की

नई दिल्ली. पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *