शुक्रवार, मई 17 2024 | 12:15:39 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / सुस्त कार बाजार को नई एसयूवी से मिलेगी रफ्तार

सुस्त कार बाजार को नई एसयूवी से मिलेगी रफ्तार

नई दिल्ली। यात्री वाहन बाजार में दशक के सबसे बुरे दौर का सामना कर रहे वाहन निर्माताओं के लिए स्पोट्र्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) तुरुप का इक्का साबित हो रहे हैं। हाल में बाजार में आए तीन वाहनों – एमजी हेक्टर, हुंडई वेन्यू और महिंद्रा एक्सयूवी 300 की बुकिंग और बिक्री को किसी तरह का संकेत मानें तो पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में नरमी और कमजोर मनोबल के बावजूद कार खरीदार नई एसयूवी को हाथोहाथ ले रहे हैं। एमजी मोटर इंडिया की पहली कार एमजी हेक्टर की बुकिंग शुरू हुई तो एक माह से भी कम समय में कंपनी को करीब 17,500 कारों की बुकिंग मिल गई। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा कि अगर बुकिंग की यही रफ्तार बनी रही और कोई बुकिंग रद्द नहीं होती है तो एमजी को बुकिंग बंद करनी पड़ेगी।

हुंडई मोटर इंडिया में बिक्री और मार्केटिंग के नैशनल हेड विकास जैन भी खासे उत्साहित हैं, क्योंकि कंपनी की कई कॉम्पैक्ट एसयूवी अप्रत्याशित तौर पर शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। कंपनी ने 23 मई से वेन्यू की बिक्री शुरू की थी और अब तक 18,500 एसयूवी बेच चुकी है तथा 23,000 वाहनों से ज्यादा बुकिंग की आपूर्ति अगले तीन महीने में होने की उम्मीद है। महिंद्रा एक्सयूवी 300 के बाजार में आने के चार माह बाद भी इसकी अच्छी मांग देखी जा रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि फरवरी से अब तक 35,000 वाहनों से ज्यादा की बुकिंग मिल चुकी है। नए मॉडल की बदौलत ही मुंबई मुख्यालय वाली एसयूवी दिग्गज की बिक्री जून महीने में सकारात्मक रही जबकि अन्य सभी के बिक्री आंकड़ों में गिरावट आई है। महिंद्रा औसतन हर महीने 4000 एक्सयूवी 300 की ब्रिकी की रही है। वेन्यू और किया मोटर्स की सेलटोस के बाजार में आने से महिंद्रा को कड़ी चुनौती मिल सकती है।

कंपनियां नई कारों को उम्मीद से बेहतर प्रतिक्रिया मिलने से उत्साहित तो हैं लेकिन कोई भी अभी इसका जश्न नहीं मना रही हैं और शुरुआती जोश को बेहतर बिक्री आंकड़े में बदलने का इंतजार कर रही हैं। छाबा ने बिज़नस स्टैंडर्ड को बताया कंपनी धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाना पसंद करेगी। उन्होंने कहा, ‘हमें इस बारे में भी सतर्क रहना होगा कि कहीं कुछ गड़बड़ न हो जाए।’ कीमत, तकनीक, पोजिशनिंग और ब्रांड मार्केटिंग सभी लिहाज से हेक्टर खरीदारों को लुभा रही है। उन्होंने कहा कि इस ब्रांड का विज्ञापन करने वाले दुनिया के जाने-माने ब्रिटिश अभिनेता बेनेडिक्ट कम्बरबैच दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। बिक्री बाद सेवा, सर्विस पैकेज और पुनर्खरीद (री-सेल) कीमत की गारंटी खरीदारों को अकार्षित करती है। छाबा ने कहा, ‘यही वजह है कि नरमी के दौर में भी लोग इस ब्रांड को हाथोहाथ ले रहे हैं।’ चीन की एसएआईसी मोटर कॉर्प की कंपनी एमजी मोटर ने हेक्टर को 24 जून को बाजार में उतारा था। इसकी शुरुआती कीमत 12.18 लाख रुपये रखी गई है।

यह एक्सयूवी 500, टाटा हैरियर, जीप कंपास और हुंडई क्रेटा को टक्कर देगी। हुंडई के जैन ने कहा कि हुंडई मांग को पूरा करने के लिए वेन्यू का उत्पादन बढ़ा रही है लेकिन अभी उत्पादन को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाया जा रहा है और बाजार में सुधार तथा मांग के स्थिर होने का इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा, ‘वाहन उद्योग अभी अच्छी स्थिति में नहीं है लेकिन जब इसमें सुधार होगा तो यह अलग स्तर पर पहुंचेगा।’  वेन्यू की मांग ऐसे लोगों से आ रही है जो कार से एसयूवी में शिफ्ट करना चाहते हैं। जैन ने दावा किया कि नया मॉडल क्रेटा को टक्कर नहीं देगी और दोनों कारों के खरीदार अलग-अलग हैं।

Check Also

Growington Ventures India Limited is moving forward with the goal of strong economic development.

सशक्त आर्थिक विकास के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रही है ‘ग्रोइंगटन वेंचर्स इंडिया लिमिटेड

वित्त वर्ष 2024 की नौमाही में कंपनी ने प्रस्तुत किए उत्कृष्ट वित्तीय परिणाम, राजस्व 163% …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *