गुरुवार , मई 09 2024 | 09:47:11 PM
Breaking News
Home / बाजार / ये है दुनिया का सबसे बड़ा कार चार्जिंग स्टेशन

ये है दुनिया का सबसे बड़ा कार चार्जिंग स्टेशन

कोलकाता| भारत में अभी इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle) का जमाना शुरू हो रहा है। कोलकाता में कुछ बसें आई हैं जो पूरी तरह इलेक्ट्रिक हैं, लेकिन अब भी कर्मिशयल कारें भारत में ज्यादा नहीं बिकी हैं जो पूरी तरह इलेक्ट्रिक हों। इस बीच चीन ने एक और कारनामा कर दुनिया को चौंका दिया है। चीन ने अपने एक शहर में बना डाला है दुनिया का सबसे बड़ा कार चार्जिंग स्टेशन। जी हां, न केवल चीन का बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा कार चार्जिंग स्टेशन।

स्टेशन पर एक बार में हो सकती हैं 637 कारें चार्ज

इस स्टेशन पर एक बार में एक साथ 637 कारें चार्ज हो सकती हैं। इसे नाम दिया गया है वर्ल्डस लार्जेस्ट चार्जिंग स्क्वेयर (World’s largest charging square) यानी दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग चौक। यह बनाया गया है चीन के शेनजेन में। यहां कोई भी इलेक्ट्रिक कार चंद मिनटों में ही चार्ज की जा सकती है।

आनंद महिंद्रा बोले – हमें बड़ा सोचने की जरूरत

दुनिया के इस सबसे कार चार्जिंग स्टेशन का वीडियो ट्वीट करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने  लिखा है कि हमें इससे भी बड़ा सोचने की जरूरत है। महिंद्रा ने इस ट्वीट में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी टैग किया है। गौरतलब है कि महिंद्रा देश की उन चुनिंदा कंपनियों में से है, जिन्होंने सबसे पहले देश में इलेक्ट्रिक कार उतारी थी। इस समूह ने महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के नाम से कंपनी बना रखी है जो पर्यावरण हितैषी इलेक्ट्रिक वाहन बनाती है।

रेवा आई कार : एक चार्ज में 80 किलोमीटर

वर्ष 1994 में स्थापित इस कंपनी को पहले रेवा कार कंपनी (Reva car company) के नाम से जाना जाता था। इसका मुख्यालय बैंगलोर में है और इसकी पहली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार इको2 थी। महिंद्रा ने 26 मई 2010 को इस कंपनी का 55.2 प्रतिशत हिस्सा खरीदकर अपने समूह का भाग बना लिया। इसके बाद इसका नाम महिंद्रा रेवा (Mahindra Reva ) हुआ और 2016 में बदलकर महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (Mahindra Electric Mobility Limited) नाम रखा गया। इसकी रेवा आई कार लीड एसिड बैटरी पर चलने वाली कार है जो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पर एक चार्ज में 80 किलोमीटर जा सकती है। दूसरी प्रमुख कार रेवा आयन है जो लिथियम आयन बैटरी चालित है और एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर पर जा सकती है।

 

Check Also

Indigene Limited IPO

इंडीजीन लिमिटेड का आईपीओ सोमवार, 06 मई को खुलेगा

इंडेजीन लिमिटेड (“इक्विटी शेयर”) के दो रुपए अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर का मूल्य बैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *