रविवार , अप्रेल 28 2024 | 11:32:53 PM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / Facebook पर खीरा बेचने की अनोखी तरकीब, रोजाना बिक रही 15 क्विंटल फसल
Unique trick to sell cucumber on Facebook, 15 quintal crop sold daily

Facebook पर खीरा बेचने की अनोखी तरकीब, रोजाना बिक रही 15 क्विंटल फसल

जयपुर। देश में काफी लंबे समय से कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले से एक अनोखी खबर (Unique News) सामने आई है। सभी जानते हैं कि इस समय किसानों को लॉकडाउन और मौसम की वजह से काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति में सबसे ज्यादा सब्जी उत्पादक किसानों (Vegetable Growing Farmers) को परेशानी हो रही है। बता दें कि इस साल सब्जी का उत्पादन बड़े स्तर पर हुआ है, लेकिन किसानों को उसके खरीदार नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में गणेशपुर गांव के युवा किसान संजय दास (Young farmer Sanjay Das) ने फसल को बेचने की एक अनोखी तरकीब (Unique trick) निकाल डाली है।

किसान की अनोखी तरकीब

दरअसल, किसान ने अपने फेसबुक अकाउंट पर (on Facebook) खीरे (cucumber) की तस्वीर पोस्ट की है। इसके साथ जानकारी डाली कि उनके पास 5 रुपए प्रति किलो की दर से 4 टन खीरा रोजाना उपलब्ध होता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को खीरे की आवश्यकता (sell cucumber) है, तो वह उनके नंबर पर संपर्क कर सकता हैं। साथ ही किसान ने पोस्ट में अपना मोबाइल नंबर भी लिखा है।

पोस्ट देखकर फसल खरीदने पहुंचे लोग

किसान संजय दास (farmer Sanjay Das) के फेसबुक में पोस्ट डालने के अगले दिन ही कई लोग खीरा (cucumber)  खरीदने के लिए पहुंचने लगे। इतना ही नहीं, कई लोगों ऑनलाइन ही खीरे की फसल खरीद ली और उनके खाते में पैसे भेज दिए। इस तरह किसान रोजाना लगभग 15 क्विंटल खीरा बेच रहा है, लेकिन अब भी किसान के पास काफी मात्रा में खीरे की फसल बची हुई है। इसको वह मंडी में बहुत अच्छे भाव पर बेच रहे हैं।

4 एकड़ में की खीरे की हाईटेक खेती

आपको बता दें कि किसान ने 4 एकड़ के खेत में खीरे (cucumber) की हाईटेक खेती (Hitech farming) की है। उसके खेत से रोजाना 4 टन खीरे की तुड़ाई की जाती है। मगर इस समय के हालात ऐसे हैं कि सब्जियों को दूसरे राज्यों में भेजना तो दूर स्थानीय स्तर पर भी खरीदार नहीं मिल पा रहे हैं। इस कारण फसल की बिक्री बहुत ही कम हो पा रही है। बता दें कि किसान ने इस साल लगभग 1 लाख 60 हजार रुपए की लागत से खीरे की खेती की है। मगर फसल के तैयार होते ही देश में लॉकडाउन लग गया। इस कारण बाजार में सब्जी की मांग घट गई।

 

लॉकडाउन के कारण नासिक के प्याज किसान को नुकसान, सरकार से मदद की गुहार

Check Also

Mustard procurement on MSP increased by 10 days, now till July 24

सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस बढ़ी, अब 24 जुलाई तक होगी खरीद

2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की हुई खरीद, 1.73 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *