शुक्रवार, मई 17 2024 | 04:22:21 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / Xiaomi Redmi 7A का रिव्यू

Xiaomi Redmi 7A का रिव्यू

नई दिल्ली। Xiaomi ब्रांड का लेटेस्ट स्मार्टफोन Redmi 7A एक एंट्र्री-लेवल स्मार्टफोन है। रेडमी 6ए की तुलना में रेडमी 7ए को काफी अपग्रेड किया गया है। भारत में रेडमी 7ए  की कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है। शाओमी ब्रांड के लेटेस्ट स्मार्टफोन रेडमी 7ए को एंट्री-लेवल सेगमेंट में उतारा गया है और यह नए डिज़ाइन, तेज़ प्रोसेसर, बड़ी बैटरी और बेहतर कैमरा के साथ आता है।

शाओमी ब्रांड का लेटेस्ट रेडमी 7ए स्मार्टफोन क्या मार्केट में अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट रियलमी सी2 (रिव्यू) से मुकाबला कर पाएगा? और क्या रेडमी 7ए इस सेगमेंट में एक बेस्ट ऑप्शन है? इन सवालों का जवाब जानने के लिए हमने रेडमी 7ए को रिव्यू करके देखा है, आइए शाओमी ब्रांड के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Xiaomi Redmi 7A का डिज़ाइन
रेडमी 7ए में शाओमी ने लो-कॉस्ट रेडमी लुक के बजाय क्लीन यूनिबॉडी डिज़ाइन दिया है। रेडमी 6ए की तुलना में रेडमी 7ए थोड़ा छोटा लेकिन इसकी मोटाई 9.5 मिलीमीटर है। रेडमी 7ए हाथ में आसानी से फिट हो जाता है। घुमावदार किनारे और फोन के पिछले हिस्से पर मैट फिनिश होने की वज़ह से फोन को हाथ में पकड़ने पर अच्छा लगता है। फोन का बैक पैनल मोटे पॉली-कार्बोनेट का बना है और यह मजबूत लगता है। हम मैट फिनिश काफी पसंद आया क्योंकि फोन फिसलता नहीं है और इस पर निशान भी आसानी से नहीं पडते हैं। शाओमी रेडमी 7ए के तीन कलर वेरिएंट हैं- मैट ब्लू, मैट ब्लैक, और मैट गोल्ड। रंगों के नाम के अनुसार, फोन का पिछला हिस्सा मैट फिनिश के साथ आता है। हमारे पास रिव्यू के लिए मैट ब्लू कलर वेरिएंट है।

अगर मार्केट में इसकी प्रतिद्धंदी हैंडसेट रियलमी सी2 को देखा जाए तो यह हैंडसेट के पिछले हिस्से में जियोमैट्रिक डायमंड-कट पैटर्न है जो इसे आकर्षक बनाता है। रेडमी 7ए में स्पीकर की जगह में बदलाव किया गया है। याद करा दें कि रेडमी 6ए का स्पीकर रियर पैनल के निचले हिस्से पर स्थित था, इस वज़ह से यदि फोन को फ्लैट सतह पर रखने पर आवाज़ धीमी आती थी, लेकिन अब रेडमी 7ए में स्पीकर को फोन के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ जगह मिली है। पावर और वॉल्यूम बटन को फोन के दाहिनी तो वहीं फोन के बायीं ओर दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड को लगाने के लिए स्लॉट मिलेगा। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प काफी अच्छा है क्योंकि फोन के 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में स्टोरेज काफी जल्दी भर जाती है।

Xiaomi Redmi 7A के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
रेडमी 7ए को काफी अपग्रेड किया गया है। रेडमी 7ए में 5.45 इंच की एचडी (720×1440 पिक्सल) स्क्रीन है, 18:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। डिस्प्ले TUV Rheinland द्वारा सर्टिफाइड है, यह ब्लू लाइट एमिशन की वज़ह से आंखों के थकान को कम करता है। रेडमी ए सब-सीरीज़ के रेडमी 7ए में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसमें आठ एआरएम कोर्टेक्स-ए53 कोर हैं जिनकी सर्वाधिक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। याद करा दें कि रेडमी 6ए में क्वाड-कोर मीडियाटेक हीलियो ए22 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ था, ऐसे में देखा जाए तो रेडमी 7ए को अपग्रेड किया गया है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो वेरिएंट हैं- 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी स्टोरेज और 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज। हमारे पास रिव्यू के लिए 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट है जिसमें 10 जीबी स्टोरेज पहले से ही इस्तेमाल थी।

Check Also

Energy Mission Machinery's public issue raised Rs. Plan to raise Rs 41.15 crore; IPO will open on May 9

एनर्जी मिशन मशीनरीज की पब्लिक इश्यू से रु. 41.15 करोड़ जुटाने की योजना; आईपीओ 9 मई को खुलेगा

कंपनी रू. 131 से रु. 138 प्रति शेयर के प्राइज बैंड में रु. 10 अंकित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *