गुरुवार , अक्टूबर 22 2020 | 08:02:51 PM
Breaking News
Home / रीजनल / आरबीएल ब्रेवरी ने लेट्सएंडोर्स और अर्पण सेवा संस्थान के साथ साझेदारी की
RBL Brewery partnered with LetsEnders and Arpan Seva Sansthan

आरबीएल ब्रेवरी ने लेट्सएंडोर्स और अर्पण सेवा संस्थान के साथ साझेदारी की

अलवर। दुनिया के अग्रणी ब्रेवर, एंयूशर बुश इनबेव (Brewer anusher bush inbev) (एबी इनबेव) ने राजसथान के अलवर जिले में वाटरशेड रीप्लेनिसमेंट सुविधाओं को विकसित करने के लिए लेट्सएंडोर्सऔर अर्पण सेवा संस्थान (Arpan Seva Sansthan) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। यह एसोसिएशन उच्च संकट वाले क्षेत्रों में औसत रूप से बेहतर जल उपलब्धता और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अपने 2025के ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एबी इनबेव की प्रतिबद्धता को मजबूती प्रदान करता है। 2019 में लॉन्च किए गए ‘प्रोजेक्ट सिंचन की प्रगति के साथ चलते हुए, लेट्सएंडोर्सके साथ साझेदारी में शुरू की गई यह पहल नीमराना तहसील के सात गांवों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

Arpan Seva Sansthan गैर-लाभकारी संगठन

गौरतलब है कि लेट्सएंडोर्स सामाजिक बदलाव के लिए पब्लिक और प्राइवेट स्टेक होलडर्स को सक्रिय करने वाला एक सामूदायिक मंच है और अर्पण सेवा संस्थान (Arpan Seva Sansthan) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो ग्रामीण समाज के लिए एक उपयुक्त तंत्र विकसित करने के प्रति समर्पित है। ये गाँव अलवर जिले में कंपनी के आरबीएल ब्रेवरी के आसपास स्थित हैं।

4.9 लाख केएल के वाटर रिचार्ज

इस पहल के सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक इस वर्ष की शुरुआत में 4.9 लाख केएल के वाटर रिचार्ज करने के साथ हासिल किया गया था और  इसके लिए 17 वाटरशेड रीप्लेनिसमेंट सुविधाएं स्थापित की गई थीं, जिनमें एनीकट, मिनी परकोलेशन टैंक, गाँव के तालाब, रिचार्ज हाफ़्ट, चेक डैम और गैबियन संरचनाएं शामिल रहीं। 2020 के अंत तक 1.0 लाख केएल से अधिक के अतिरिक्त वाटर रिचार्ज के लिए पांच अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा।

राजस्थान के कई इलाकों में पानी की भारी कमी

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, गगनदीप सेठी, वीपी, सप्लाई एंड लॉजिस्टिक्स – दक्षिण एशिया, एबी इनबेव ने कहा कि जहाँ हम रहते हैं और काम करते हैं, वहां के समुदायों से हम गहराई से जुड़े हैं। हम मानते हैं कि पानी की उपलब्धता लोगों के लिए महत्वपूर्ण है और राजस्थान के कई इलाकों में पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, जहां उपयोग में लाये जाने वाले उपलब्ध सतह और भूमिगत जल की हिस्सेदारी रिचार्ज किए गए जल से अधिक है।

जल चुनौतियों के संकट को दूर

हमें खुशी है कि हमने अपने संसाधनों को जुटाने और इन समुदायों में उपलब्ध जल में सुधार करने के लिए लेट्सएंडोर्स और अर्पण सेवा संस्थान जैसे समान सोच वाले संगठनों के साथ साझेदारी की है। हम इन जल चुनौतियों के संकट को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हासिल की गई प्रगति हमारे ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी के लक्ष्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

रिवर वाटर बेसिन ऑथोरिटी से मिलेंगे जलआंदोलन के प्रतिनिधि

Check Also

Oyo Hotels: Vyas COO

ओयो होटल्स: व्यास बने सीओओ

नई दिल्ली। ओयो होटल्स एंड होम्स (Oyo Hotels And Homes) ने भीलवाड़ा के युवा प्रतिभाशाली पेशेवर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *