मंगलवार, मई 21 2024 | 04:30:48 PM
Breaking News
Home / राजकाज / रीपो दर में 25 आधार अंक की कटौती

रीपो दर में 25 आधार अंक की कटौती

मुंबई| भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को अपनी चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत रीपो दर में 25 आधार अंकों की कटौती कर दी और साथ ही कहा कि जहां तक जरूरी होगा वह आर्थिक वृद्धि से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए मौद्रिक नीति के मामले में उदार रुख बनाए रखेगा। केंद्रीय बैंक ने साथ ही चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान में भारी कटौती की है। ताजा कटौती के बाद अब नीतिगत रीपो दर 5.15 फीसदी रह गई है जो बिज़नेस स्टैंडर्ड के सर्वेक्षण में विश्लेषकों की उम्मीदों के मुताबिक है।

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के सभी छह सदस्यों ने कटौती के पक्ष के वोट दिया। हालांकि बाहरी सदस्य रवींद्र ढोलकिया 40 आधार अंक की कटौती के पक्ष में थे। केंद्रीय बैंक ने अपने नीतिगत बयान में कहा कि 2019-20 के शेष समय और 2020-21 की पहली तिमाही में मुद्रास्फीति के लक्ष्य से नीचे रहने की उम्मीद है, इसलिए घरेलू मांग बढ़ाकर आर्थिक वृद्घि की चिंताओं को दूर करने के लिए नीतिगत गुंजाइश है। रिजर्व बैंक ने आर्थिक गतिविधियों में आई सुस्ती को देखते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को भी घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया। अगस्त में पिछली समीक्षा में इसके 6.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था। केंद्रीय बैंक ने दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्घि दर के 5.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया है जबकि दूसरी छमाही में यह 6.6 से 7.2 फीसदी रह सकती है।

रुपया 70.89 प्रति डॉलर पर रहा

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई के दूसरी तिमाही में 3.4 फीसदी रहने का अनुमान है जबकि पहले इसके 3.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया था। नीतिगत रीपो दर में अपेक्षित कटौती के बाद रुपया आज 70.89 प्रति डॉलर पर अपरिवर्तित रहा जबकि दस साल की अवधि वाले बॉन्ड पर प्रतिफल 8 आधार अंक बढ़कर 6.69 फीसदी पर पहुंच गया। लेकिन आर्थिक वृद्वि के अनुमान में कमी के कारण सेंसेक्स 433.56 अंक यानी 1.14 फीसदी की गिरावट के साथ 37,673.31 पर बंद हुआ। चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्घि दर के अनुमान में 80 आधार अंक की कटौती की गई है लेकिन इस समय रीपो दर में 25 आधार अंक की कटौती पर्याप्त है। इससे पहले केंद्रीय बैंक अगस्त तक सात महीने में इसमें कुल 110 आधार अंक की कटौती कर चुका था।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *