शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 06:57:21 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / इस साल 50 प्रतिशत कर्मियों की हुई ऑनलाइन भर्ती
50 percent of the personnel recruited online this year

इस साल 50 प्रतिशत कर्मियों की हुई ऑनलाइन भर्ती

जयपुर। नौकरियों के मौके की जानकारी देने वाली प्रमुख वेबसाइट इंडीड डॉट कॉम (www.indeed.com) द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार साल 2020 में कोरोना के बीच लगभग 47 प्रतिशत नियोक्ताओं ने केवल ऑनलाइन तरीकों से भर्ती की और वहीं तीन में से लगभग एक ने भर्ती के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन, दोनों तरीकों का इस्तेमाल किया। प्रत्येक पांच नियोक्ताओं में लगभग दो का यह मानना है कि महामारी के बाद भी ऑनलाइन हायरिंग जारी रहेगी। इंडीड ने भी वर्चुअल हायरिंग इवेंट्स (Virtual hiring events) (वीएचई) को लॉन्च किया है, जो देश भर के नियोक्ताओं को भर्तियों में मदद करेगा। वीएचई के लॉन्च से पहले, इंडीड ने 16 क्षेत्रों तथा 12 शहरों के लगभग 500 नियोक्ताओं के साथ बात की।

वर्चुअल हायरिंग इवेंट बना सकते हैं

इंडीड.कॉम (www.indeed.com) के प्रबंध निदेशक शशि कुमार (Shasi kumar) के अनुसार, वीएचई के साथ देशभर के नियोक्ता आसानी से एवं लागत प्रभावी तरीके से अपनी कंपनी के लिए वर्चुअल हायरिंग इवेंट बना सकते हैं जहां वे सुरक्षा के साथ बेहतर तरीके से साक्षात्कार कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार भर्तियां कर सकते हैं। कुमार कहते हैं, ‘भारत कार्यबल के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। यहां किसी नौकरी के लिए सही कर्मी की तलाश, खासकर महामारी के समय में काफी कठिन काम है।

 भर्ती रणनीतियों को बदलाव के साथ

सफल होने के लिए यह आवश्यक है कि नियोक्ता एवं नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए वर्तमान में हो रहे बदलावों को साथ लेकर चला जाए। नियोक्ताओं को बेहतर प्रतिभाओं को खोजने एवं विकास के अवसर पैदा करने के लिए अपनी भर्ती रणनीतियों को बदलाव के साथ फिर से तैयार करना होगा। नियक्ति प्रक्रिया में सुधार, अनुकूलन और सरल बनाने के लिए नए तरीके खोजने के लिए लगातार नवाचार किया जा रहा है और वीएचई उस दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है।’

कोरोना के कारण चीन का निर्यात हुआ प्रभावित, भारत उठाएगा इस अवसर का फायदा

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *