मंगलवार , अप्रेल 23 2024 | 11:45:30 PM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / कृषि क्षेत्र मजबूत, रबी बोआई की शुरुआत काफी अच्छी- दास
Agriculture sector strong, rabi sowing has started very well- Das

कृषि क्षेत्र मजबूत, रबी बोआई की शुरुआत काफी अच्छी- दास

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने कहा है कि देश का कृषि क्षेत्र ‘मजबूत’ बना हुआ है और रबी की बोआई की शुरुआत काफी अच्छी रही है। हालांकि बारिश ‘असंतुलित’ रहने की वजह से देश के खरीफ उत्पादन में कुछ कमी आने का अनुमान है।

खरीफ उत्पादन 14.99 करोड़ टन का अनुमान

पहले अग्रिम अनुमान के अनुसार, देश का कुल खरीफ उत्पादन 14.99 करोड़ टन रहने का अनुमान है। पिछले साल के खरीफ फसल वर्ष में उत्पादन 15.60 करोड़ टन रहा था। आपूर्ति पक्ष के बारे में दास ने कहा कि कृषि क्षेत्र की मजबूती बरकरार है। ‘रबी बोआई की शुरुआत अच्छी हुई है। दो दिसंबर, 2022 तक रबी की बुवाई सामान्य से 6.8 फीसदी अधिक रही है।’  कृषि मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा रबी (सर्दियों के सीजन) सत्र में गेहूं की बोआई 5.36 फीसदी बढ़कर 211.62 लाख हेक्टेयर पर पहुंच गई है। राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश में रबी की बोआई बढ़ी है। रबी की मुख्य फसल गेहूं की बोआई अक्टूबर में शुरू होती है। इसकी कटाई मार्च-अप्रैल में होती है। रबी सत्र में गेहूं के अलावा धान और दलहन मसलन चना और उड़द के अलावा मूंगफली और सरसों की बोआई की जाती है।

रबी की बोआई में अच्छी प्रगति

भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में दास ने कहा कि रबी की बोआई में अच्छी प्रगति, सतत शहरी मांग, ग्रामीण मांग में सुधार, विनिर्माण में तेजी, सेवा क्षेत्र के पुनरुद्धार तथा ऋण की मांग बढ़ने जैसे कारकों से परिदृश्य को समर्थन मिल रहा है।

Check Also

Mustard procurement on MSP increased by 10 days, now till July 24

सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस बढ़ी, अब 24 जुलाई तक होगी खरीद

2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की हुई खरीद, 1.73 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *