सोमवार , अप्रेल 29 2024 | 12:56:23 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / बादाम दिल की बीमारियों का जोखिम कम करती है
Celebrate World Health Day by making food nutritious with the goodness of almonds

बादाम दिल की बीमारियों का जोखिम कम करती है

नई दिल्ली। सर्दी के आगमन के साथ ही क्रिसमिस और नए साल का जश्न मनाने की तैयारी शुरु हो गई हैं और इस बीच स्वास्थ्य एवं खान-पान विशेषग्यों ने सलाह दी है कि त्योहारों की मौज-मस्ती के साथ यदि नाश्ते-खाने में बादाम का इस्तेमाल किया जाए तो यह एलडीएल कोलेस्ट्राल कम करने और दिल की सभी बीमारी के जोखिम कारकों को कम (Almonds reduce the risk of heart diseases) करने में सहायक हो सकता है।

 अधिक मिठाई का इस्तेमाल स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव

दिल्ली मैक्स हेल्थकेयर की डायटेटिक्स की क्षेत्रीय प्रमुख रितिका समद्दार का कहना है, ‘क्रिसमस के आगमन के साथ ही साल के खत्म होने और नए वर्ष के जश्न की शुरुआत हो जाती है। इस दौरान अधिकतर लोग खूब मिठाइयां खाते हैं और इस बात का तनिक भी ख्याल नहीं रखते कि अधिक मिठाई का इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। समद्दार ने कहा, ‘जीवनशैली में बदलाव के कारण कोलेस्ट्राल का बढऩा और हृदय की बीमारियों में खासा इजाफा देखने को मिल रहा है।

बादाम से बनी मिठाइयों से शरीर को अच्छी खुराक

ऐसे में त्योहारों के समय मिठाइयों की बजाय बादाम जैसे अन्य मेवों से बनी मिठाइयों और व्यंजनों का इस्तेमाल त्योहारों के दौरान किया जाए तो इससे स्वाद के साथ-साथ शरीर को खुराक (Sweet food made from almond-based sweets) भी अच्छी मिलेगी और स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का कुप्रभाव नहीं पड़ेगा और आगे के लिए सकारात्मक असर रहेगा।

Check Also

Aakash Educational Services Limited's promising students shine in JEE (Main) 2024 Session 2 results

जेईई (मेन) 2024 सेशन 2 के परिणाम में चमके आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के होनहार

जयपुर के 96 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 98 व उससे अधिक परसेंटाइल, 7 स्टूडेंट्स ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *