शनिवार , मई 04 2024 | 12:29:16 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / एथर ने अपने स्कूटर पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए नया एंट्री-लेवल वैरिएंट 450एस लॉन्च

एथर ने अपने स्कूटर पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए नया एंट्री-लेवल वैरिएंट 450एस लॉन्च

129,999 रुपये की शुरुआती कीमत में नया 450एस मौजूदा 125सीसी पेट्रोल स्कूटर के मुक़ाबले फ़ीचर्स और परफ़ॉर्मेंस में बहुत आगे है।

न्यू दिल्ली: भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता, एथर एनर्जी ने अपना नया स्कूटर पोर्टफोलियो पेश किया, जो कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले 450 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। नए लॉन्च किए गए 450एस और रिफ़्रेश्ड 450एक्स में स्कूटर उद्योग में पहली बार कई नये फ़ीचर्स और टेक्नोलॉजी लायी गई हैं। इन विशेषताओं में 450एस में पहली बार भारत का पहला डीपव्यू डिस्प्ले भी आएगा।

 

एथर एनर्जी के को-फाउंडर और सीईओ, तरुण मेहता ने कहा, “हमारे नये स्कूटर्स के लाँच के साथ हमारे पास अब 450 प्लेटफॉर्म पर विभिन्न मूल्य वर्गों में छः विकल्प हो गये हैं। इन तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मदद से हम ज़्यादा विशाल ग्राहक वर्ग तक पहुंच सकेंगे। हमारा सबसे नया एंट्री लेवल वैरिएंट – 450एस अपनी तरह के पहले डीपव्यू डिस्प्ले डैशबोर्ड और अनेक इनोवेटिव फीचर्स के साथ आ रहा है, जो 125सीसी परफॉर्मेंस स्कूटर सेगमेंट में नये मानक स्थापित कर देगा। 450एस ने राइडिंग के आनंद और सुरक्षा के साथ बेहतरीन परफॉरमेंस का अपेक्षाओं को बढ़ा दिया है। 450एस इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश करने के इच्छुक उन सभी लोगों को पसंद आएगा, जो गुणवत्ता और भरोसे की तलाश में हैं, और यह गुणवत्ता एवं भरोसा उन्हें एथर स्कूटर में मिलता है। 450एस के साथ हम 450एक्स भी 3 किलो वॉट घंटे और 4 किलो वॉट घंटे क्षमता में पेश कर रहे हैं, जिससे हमारे ग्राहकों को हमारे सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर प्लेटफॉर्म के ज़्यादा विकल्प मिलेंगे।“

 

450एस में 2.9 किलो वॉट घंटे की बैटरी क्षमता, 115 किमी की आईडीसी रेंज, 0-40 की गति केवल 3.9 सेकंड में पहुँचने की क्षमता और 90 किमी/घंटा की अधिकतम स्पीड है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर कई नये परिवर्तनों जैसे डीपव्यू डिस्प्ले, नए स्विचगियर, फॉलसेफ, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ईएसएस), और कोस्टिंग रीजेन के साथ आ रहा है, जिससे इसकी रेंज 7 प्रतिशत तक बढ़ गई है। उपयोगकर्ता एथर ग्रिड फास्ट चार्जर की मदद से 450एस को 1.5 किमी/मिनट तक की गति से चार्ज कर सकते हैं। मौजूदा मॉडल – 450एक्स में भी ये सभी अपग्रेड किए गए हैं, और अब यह 115 किमी और 145 किमी रेंज के वैरिएंट के साथ आता है। 450एस और 450एक्स दोनों में उपयोगकर्ता मुख्य कॉन्फ़िगरेशन के साथ प्रो पैक भी ले सकेंगे, जिसमें राइड असिस्ट, एथर बैटरी प्रोटेक्ट, एथरस्टैक अपडेट और एथर कनेक्ट (3 साल के लिए मुफ़्त) शामिल हैं।

 

1000:1 कॉन्ट्रैस्ट अनुपात, उद्योग में पहली ऑटो-ब्राइटनेस और 18-सेगमेंट कैरेक्टर के साथ 7” डीपव्यू डिस्प्ले पर दिन में हर समय शानदार क्लैरिटी मिलती है। डीपव्यू डिस्प्ले पर ऑन-बोर्ड नैविगेशन में दिशाओं के लिए 18+ तालमेल दिये गये हैं, यानि उपयोगकर्ता अब 8-मार्गों के मुश्किल राउंडअबाउट में भी आराम से नैविगेट कर सकते हैं। नए डिज़ाइन के स्विचगियर के साथ डीपव्यू डिस्प्ले ऐसा इंटरैक्टिव अनुभव प्रदान करता है, जो मौजूदा 125सीसी के डिजिटल डिस्प्ले में नहीं मिलता है।

 

450एस और 450एक्स, दोनों ही बेहतर टच एक्सपीरियंस, नए स्विचगियर एवं दो नए स्विच एडिशन, वन-क्लिक रिवर्स तथा एक जॉयस्टिक के साथ आते हैं। वन-क्लिक रिवर्स काफ़ी सुगम अनुभव प्रदान करता है, और जॉयस्टिक द्वारा 450एस में विभिन्न इंटरैक्शन मिलते हैं, तथा 450एक्स को टच या जॉयस्टिक दोनों से कंट्रोल किया जा सकता है।

 

अब सभी मॉडलों में उपलब्ध, नया फ़ॉलसेफ फीचर राइडर के गिरने से पहले ही स्कूटर की गति, ओरिएंटेशन और एक्सेलरेशन में परिवर्तन को पहचान लेता है, और मोटर को बंद कर देता है (स्कूटर को फिसलने से बचाने के लिए) और फ्लैशिंग इंडीकेटर लाइट्स को एक्टिवेट कर देता हैं, ताकि आसपास के लोग राइडर को बचाने के लिए आगे आ सकें। इसके अलावा, एथर यूरोप के नियमों के अधीन ‘इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल’ को पहली बार भारत में लेकर आया है। यह फीचर घबराहट में होने वाली दुर्घटनाओं/टक्करों से बचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब एथर राइडर 50 किमी/घंटा से ज़्यादा गति में घबराकर ब्रेक लगाता है, तो ब्रेक लाइट्स ब्लिंक करती हैं, ताकि पीछे चल रहे वाहनों को उसके रुकने का संकेत मिल जाये, और वह समय रहते अपनी गति मंद कर लें।

 

इसके अलावा, बैटरी रेंज में सुधार के लिए, 450एस में कोस्टिंग रीजेन फीचर दिया गया है जो कोई एक्सेलरेशन और कोई ब्रेक ना लगने पर वाहन की गति धीमी कर देता है, और बची हुई ऊर्जा को वापस बैटरी में रिसाइकल कर देता है। एथर ने इस फीचर को ऐसे समायोजित किया है कि कम गति पर रीजेन कम हो, और लोग आसानी से ट्रैफिक से निकल सकें और तेज गति पर रीजेन ज़्यादा हो ताकि लोगों को ब्रेक का उपयोग कम करना पड़े और उन्हें बेहतर एफिशिएंसी मिले। इन सुधारों से ब्रेक पैड का घिसाव भी कम होता है, और मोड के आधार पर 7 प्रतिशत तक की बेहतर रेंज मिलती है।

 

उद्योग में पहली बार दिया गया नया इनबॉक्स-टू-स्कूटर फीचर अन्य ऐप्स (जैसे व्हाट्सएप / टेलीग्राम / इंस्टाग्राम डीएम आदि) से गंतव्य लेकर सीधे एथर डैशबोर्ड पर दिखाता है। यह फीचर एक्टिवेट करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एथर ऐप इंस्टॉल करना होगा और साझा किया गया स्थान गूगल मैप्स के लिंक से भेजा गया होना चाहिए।

इसमें दिया गया अपडेटेड ट्रिप प्लानर मैप में एथर ग्रिड चार्जर्स के साथ मार्ग का सबसे उत्तम सुझाव तो देता ही है, साथ ही राइडर्स के पसंदीदा एथर ग्रिड चार्जर को चुनने की सुविधा भी देता है, जिससे यात्रा की योजना राइडर अपने पसंदीदा चार्जर्स के अनुरूप बना सकते हैं। इसके अलावा, कुछ स्थानों पर ट्रिप प्लानर इंटरसिटी ट्रिप्स के लिये यात्रा की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं और उपयुक्त एथर ग्रिड चार्जर का भी सुझाव दे सकते हैं। एथर पूरे देश में राजकीय और राष्ट्रीय राजमार्गों पर 1400 से अधिक सार्वजनिक चार्जर स्थापित कर चुका है।

एथर ने धूल या कीचड़ वाली सड़कों पर पिलियन राइडर को पड़ने वाले छींटों से बचाने के लिए रियर मड फ्लैप के डिजाइन में भी बदलाव किए हैं। यह कीचड़ से रियर मोनो-शॉक और ब्रेक कैलीपर्स की भी सुरक्षा करता है।

डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी, अगस्त के तीसरे सप्ताह तक 2.9 किलो वॉट घंटे बैटरी के साथ 450एक्स, अगस्त के आखिरी सप्ताह तक 450एस और अक्टूबर में 3.7 किलो वॉट घंटे बैटरी के साथ 450एक्स की शुरुआत होगी।

 

Check Also

5-Star Safe Kushaq and Slavia get even safer with Model Year 24 (MY 24) update

5-स्टार सुरक्षित कुशाक और स्लाविया मॉडल ईयर 24 (MY 24) अपडेट के साथ और भी सुरक्षित हुई

कुशाक और स्लाविया दोनों के लिए पूरी रेंज में छह एयरबैग्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *