रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:16:36 PM
Breaking News
Home / राजकाज / बालाकोट एयरस्ट्राइक की वजह से Air India को भारी नुकसान!

बालाकोट एयरस्ट्राइक की वजह से Air India को भारी नुकसान!

नई दिल्‍ली| (Balakot) एयरस्‍ट्राइक (Air Strike) के बाद पाकिस्तानी एयरस्पेस (Pakistan Airspace) बंद होने की वजह से एअर इंडिया (Air India) को चार महीनों में 430 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. देश की सबसे बड़ी विमान कंपनी एअर इंडिया (Air India) को पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2018-19 में कुल ऑपरेटिंग 4,600 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.

एअर इंडिया का नेट लॉस रहा 8,400 करोड़ रुपये

कंपनी को यह घाटा मुख्यत: फॉरेन एक्सचेंज (Foreign Exchange) से होने वाले नुकसान के साथ-साथ ईंधन की कीमतों में तेजी की वजह से हुआ है. कंपनी के एक ​वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 में एअर इंडिया का नेट लॉस 8,400 करोड़ रुपये रहा. इस दौरान कंपनी का कुल रेवेन्यू 26,400 करोड़ रुपये के करीब रहा.

26 फ़रवरी को पाकिस्तान ने बंद कर दिया था एयरस्पेस

बालाकोट के बाद पाकिस्तान ने 26 फ़रवरी को एयरस्पेस बंद कर दिया था.  पाक ने भारत के लिए अपने एयर स्पेस को 140 दिन बाद खोला था. एयरस्पेस बंद करने से पकिस्तान और भारत को करोड़ों का नुकसान हुआ था. पाक रुट बंद होने से भारत से यूरोप जाने वाली उड़ानों की दूरी में 913 किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई थी जो कुल यात्रा के 22 फ़ीसदी के क़रीब है और इस वजह से दूरियां तक़रीबन दो घंटे तक बढ़ गई थी . लंदन से दिल्ली या मुंबई जाने वाले यात्री को औसतन 300 पाउंड तक अधिक ख़र्च करना पड़ा था जबकि लंदन से दिल्ली की उड़ान की यात्रा का समय कम से कम दो घंटे अधिक बढ़ा था . लंदन से सिंगापुर की उड़ान में इस रूट की तब्दीली की वजह से 451 किलोमीटर की दूरी में बढ़ोतरी हुई थी जबकि पेरिस से बैंकॉक की उड़ान में 410 मील का इज़ाफ़ा हुआ था.

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *