रविवार , अप्रेल 28 2024 | 05:41:42 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / मारुति को चपत, हुंडई को बढ़त

मारुति को चपत, हुंडई को बढ़त

मुंबई/नई दिल्ली| यात्री वाहन खंड में दो दिग्गज वाहन विनिर्माताओं – मारुति सुजूकी (maruti suzuki) और हुंडई (hundai) के बीच होड़ में मारुति की बाजार हिस्सेदारी जहां थोड़ी कम हुई है, वहीं हुंडई को अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली है। हाल तक देश में बिकने वाली हर दो में से एक कार मारुति की होती थी। देश में नई कंपनियां एमजी मोटर इंडिया और किया मोटर्स सहित कुल 20 कार कंपनियां हैं।

मारुति और हुंडई की बाजार हिस्सेदारी 68 फीसदी

इनमें से मारुति (maruti) और हुंडई (hundai) की बाजार हिस्सेदारी 68 फीसदी से भी अधिक है। लेकिन हाल के समय में कारों की बिक्री में नरमी से हुंडई (hundai) को यात्री कार खंड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली है। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीने में हुंडई की बाजार हिस्सेदारी 18.36 फीसदी पर पहुंच गई जबकि एक साल पहले इसी अवधि में उसकी हिस्सेदारी 15.6 फीसदी थी। बाजार हिस्सेदारी में यह वृद्घि पांच साल में सर्वाधिक है। कंपनी को कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू को बाजार में उतारने का लाभ मिला है। उधर अप्रैल-अगस्त 2019 में मारुति की बाजार हिस्सेदारी तीन साल के निचले स्तर 49.83 फीसदी रह गई है। हुंडई मोटर इंडिया में नैशनल सेल्स प्रमुख विकास जैन ने कहा, ‘वेन्यू से कंपनी की बिक्री में काफी वृद्घि हुई है।’ उन्होंने कहा कि वेन्यू के बाजार में आने के बाद से कंपनी ने 30,000 कारों की आपूर्ति की है जबकि इसे 90,000 से अधिक बुकिंग मिली है। कंपनी आपूर्ति में तेजी लाने के लिए उत्पादन बढ़ा रही है।

मारुति की ब्रेजा, महिंद्रा की एक्सयूवी 300 और टाटा नेक्सॉन को टक्कर दे रही वेन्यू

6.5 लाख रुपये से 11.10 लाख रुपये की कीमत में वेन्यू मारुति (maruti) की ब्रेजा, महिंद्रा की एक्सयूवी 300 और टाटा नेक्सॉन आदि को टक्कर दे रही है। इस कार की बदौलत हुंडई पिछले तीन महीनों में महिंद्रा को पीछे छोड़कर एसयूवी खंड में पहले स्थान पर काबिज हो गई है। जैन ने कहा, ‘हम जून से ही एसयूवी खंड में शीर्ष पर हैं। जुलाई और अगस्त में यात्री वाहन बाजार में इससे हमें 19 फीसदी से ज्यादा बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिली है, जो कि कंपनी के इतिहास में सर्वाधिक है।’ उन्होंने कहा कि नई ग्रैंड आई10 नियोस – आई10 की तीसरी पीढ़ी – को एक हफ्ते पहले बाजार में उतारा गया है और अब तक 9,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।

https://www.corporatepostnews.com/second-hand-cars-spoiled-the-health-of-the-auto-sector/ सेकंड हैंड कारों ने बिगाड़ी ऑटो सेक्टर की सेहत

Check Also

बजाज ऑटो लिमिटेड ने अपडेटेड फीचर्स के साथ पेश की है ‘ऑल न्यू Pulsar N250’, जो अपनी क्लास में गेम-चेंज कर देगी

बजाज ऑटो लिमिटेड का ऑल न्यू Pulsar N250, मोटरसाइकिल इंडस्ट्री का नया सितारा, अपने क्लास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *