गुरुवार , मई 02 2024 | 08:21:33 PM
Breaking News
Home / बाजार / बाजार में बजट की घबराहट
Budget panic in the market

बाजार में बजट की घबराहट

जयपुर। बजट (Budget 2021-22) नजदीक आने के साथ ही निवेशकों में कर बढऩे की आशंका भी घर करती जा रही है। इसी घबराहट के कारण प्रमुख सूचकांकों में लगातार चौथे दिन आज भी गिरावट आई। सितंबर के बाद पहली बार सूचकांक में लगातार इतनी कमी आई है। सेंसेक्स (sensex) 937 अंक लुढ़क कर 47,409.93 पर बंद हुआ, जो 28 दिसंबर के बाद का सबसे कम स्तर है। निफ्टी भी 271 अंक के नुकसान के साथ 13,967.5 पर बंद हुआ, जो 21 दिसंबर के बाद सबसे बड़ी गिरावट है।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने एक दिन में 1,688 करोड़ रुपये के शेयर बेचे

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने आज 1,688 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले। इसके साथ ही पिछले गुरुवार को दिन के कारोबार के दौरान 50,184 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद से सेंसेक्स करीब 5.5 फीसदी लुढ़क चुका है। हालांकि पिछले एक हफ्ते में दुनिया के ज्यादातर बाजार लुढ़के हैं मगर भारतीय बाजार में गिरावट ज्यादा रही है।

बाजार के माकूल बजट लाएंगी या नहीं

विशेषज्ञों के मुताबिक निवेशकों को डर सताने लगा है कि राजस्व के मोर्चे पर कमी झेल रही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बाजार के माकूल बजट (Budget 2021-22) लाएंगी या नहीं। इसी डर में निवेशक या तो मुनाफावसूली कर रहे हैं या बाजार से हटकर बैठ गए हैं। उन्हें डर है कि घाटा पाटने के लिए सरकार पूंजी बाजार से जुड़े कर में तब्दीली कर सकती है। केंद्र सरकार वाकई कर संग्रह में कमी से जूझ रही है और लाभांश कम आने तथा विनिवेश में देर होने की वजह से राजस्व प्राप्ति और भी कम हो गई है।

 ऊंचे कर जैसे कठोर फैसले लिए जा सकते!

ऐक्सिस सिक्योरिटीज में मुख्य निवेश अधिकारी नवीन कुलकर्णी ने कहा, ‘आगामी बजट (Budget 2021-22) सरकार के लिए चुनौती भरा होगा और ऊंचे कर जैसे कठोर फैसले लिए जा सकते हैं, जिनका असर खपत पर पड़ सकता है। यही वजह है कि बजट से पहले बाजार में घबराहट देखी जा रही है। निवेशकों को रक्षात्मक पोर्टफॅोलियो बनाना चाहिए और नकदी बचाकर रखनी चाहिए क्योंकि भविष्य में खरीदारी के अच्छे अवसर मिल सकते हैं।’

वीआईएक्स सूचकांक 24.4 फीसदी पर पहुंच गया

बाजार में उतार-चढ़ाव का पैमाना वीआईएक्स सूचकांक आज 5 फीसदी बढ़कर 24.4 फीसदी पर पहुंच गया। बाजार के भागीदारों का कहना है कि ट्रेडर बजट से पहले बाजार में और ज्यादा उतार-चढ़ाव की आशंका जता रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि अधिकांश सकारात्मक खबरों का बाजार पर असर दिख चुका है, जिससे नवंबर से इसमें करीब 25 फीसदी की तेजी आई है। अवेंडस कैपिटल अल्टरनेट स्ट्रैटजीज के मुख्य कार्याधिकारी एंड्र्यू हॉलैंड ने कहा, ‘हाल में बाजार में अच्छी तेजी देखी गई है। ऐसे में गिरावट की आशंका बनी हुई थी। कंपनियों के नतीजे अच्छे रहे हैं लेकिन इस बार बाजार को उसका फायदा नहीं हुआ है।’

50,000 को लांघ आया सेंसेक्स

Check Also

ऑनर ने एक्स सीरीज में ऑनर एक्स9बी लॉन्च किया

  जयपुर. ऑनर ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए एक्स सीरीज में ऑनर एक्स9बी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *