गुरुवार , मई 02 2024 | 01:47:21 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / Cars24 का मूल्यांकन 1 अरब डॉलर के पार
Second hand vehicles boom in Rajasthan

Cars24 का मूल्यांकन 1 अरब डॉलर के पार

जयपुर। सेकंड हैंड कारों (Second hand cars) की खरीद-बिक्री की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कार्स24 (Second hand cars online website Cars24) एक अरब डॉलर मूल्यांकन हासिल करने वाली नई यूनिकॉर्न स्टार्टअप बन गई है। गुरुग्राम की इस कंपनी ने सीरीज ई वित्तपोषण चरण में डीएसटी ग्लोबल की अगुआई में 20 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। कंपनी ने जब पिछले साल अक्टूबर में 10 करोड़ डॉलर जुटाए थे तब उसका मूल्यांकन 50 करोड़ डॉलर था।

सालाना 2 लाख लेनदेन

मौजूदा निवेशकों एक्सॉर सीड्स, मूरे स्ट्रैटजिक वेंर्चा और अनबाउंड ने भी ताजा चरण में निवेश किया है। कंपनी (Cars24) इस पैसे को उपयोग तकनीक और उत्पादन नवोन्मेष करने तथा कारोबार के विस्तार पर करेगी। सालाना 2 लाख लेनदेन पार होने तथा वेबसाइट पर पूछताछ चार गुना बढऩे से कंपनी कोविड के पहले के स्तर पर पहुंच चुकी है।

कार खरीदना और पुरानी कार को बेचना दुरुह कार्य

कार्स24 (Cars24) के सह-संस्थापक और मुख्य कार्याधिकारी विक्रम चोपड़ा ने कहा, ‘कार खरीदना और पुरानी कार को बेचना दुरुह कार्य रहा है। लेकिन पिछले पांच साल में हमने ग्राहकों के इस सफर को सुगम और परेशानी मुक्त बनाने का प्रयास किया है।’

पसंद के वाहन दिलाने पर ध्यान

उन्होंने कहा कि इस निवेश के साथ हम अपने उत्पादों में नवोन्मेष करना तथा अपनी क्षमता बढ़ाना जारी रखेंगे। हम विक्रेता को श्रेष्ठ मूल्य प्रदान कराने और खरीदार को उनकी पसंद के वाहन दिलाने पर ध्यान देते हैं।

कार्स24 को कारदेखो, ड्रूम और कारट्रेड से भी चुनौती

कार्स24 (Cars24) को कारदेखो (CarsDekho), ड्रूम (Droom) और कारट्रेड (Cartrade) से भी चुनौती मिल रही है। हालांकि कंपनी का कहना है कि उसकी बुनियाद बेहतर तकनीक पर टिकी है जो ग्राहक अनुभव को दक्ष एवं विश्वसनीय बनाती है। एआई आधारित मूल्य निर्धारण तकनीक से विक्रेता को अपने वाहन का समुचित बाजार मूल्य मिलता है।

कार्स24 ग्राहकों और डीलरों के लिए बेहतर अनुभव

डीएसटी ग्लोबल (DST global) में मैनेजिंग पार्टनर राहुल मेहता (Rahul Mehta) ने कहा, ‘कार्स24 ग्राहकों और डीलरों के लिए बेहतर अनुभव प्रदान करने में अग्रणी है। वह हर कदम पर डेटा और तकनीक का लाभ उठाती है और विश्व-स्तरीय परिचालन दक्षता प्रदान करती है।

सेकंड हैंड दोपहिया कारोबार में भी प्रवेश

इस सेगमेंट वह बाजार की अगुआ है।’ उन्होंने कहा, ‘हम कार्स24 (Cars24) के साथ साझेदारी कर उत्साहित हैं और आगे भी साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।’ कार्स24 ने हाल ही में सेकंड हैंड दोपहिया कारोबार में भी प्रवेश किया है और 6 महीने से भी कम समय में 3,000 से अधिक दोपहिया की खरीद-बिक्री को अंजाम देने में सफल रही है।

2015 में Cars24 की स्थापना

पिछले साल उसने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी का लाइसेंस भी हासिल किया है और अब वह ग्राहकों को आसान कर्ज मुहैया करा रही है। कार्स24 की स्थापना 2015 में विक्रम चोपड़ा, मेहुल अग्रवाल, रुचित अग्रवाल और गजेंद्र जांगिड़ ने की थी। आज कार्स24 के कार्यालय देश के कई शहरों और राज्यों में है।

S Presso, WagonR के क्रैश में फेल होने पर Tata Motors ने सोशल मीडिया पर ली चुटकी

Check Also

Ola makes India EV-ready, S1X range enters mass-market segment

ओला ने भारत को ईवी-रेडी बनाया, एस1एक्स रेंज का मास-मार्केट सेगमेंट में प्रवेश

बैंगलुरू. ओला इलेक्ट्रिक ने अपने एस1एक्स पोर्टफोलियो के लिए नई कीमतों की घोषणा करके इलेक्ट्रिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *