सोमवार , फ़रवरी 06 2023 | 02:42:50 PM
Breaking News
Home / बाजार / सुस्त रिटर्न के बीच घटा नकदी कारोबार
Cash turnover decreased amid sluggish returns

सुस्त रिटर्न के बीच घटा नकदी कारोबार

Jaipur. नकदी ट्रेडिंग वॉल्यूम (cash trading volume) साल 2022 में घटा जबकि बेंचमार्क सूचकांकों (benchmark index) ने अपने समकक्ष बाजारों के मुकाबले उम्दा प्रदर्शन किया। नकदी में रोजाना औसत ट्रेडिंग वॉल्यूम (एनएसई व बीएसई में) सालाना आधार पर 18 फीसदी घटकर 61,392 करोड़ रुपये रह गया। वायदा व विकल्प में रोजाना औसत ट्रेडिंग वॉल्यूम एनएसई व बीएसई पर 125 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल के मुकाबले 117 फीसदी ज्यादा है।

साल 2022 में सेंसेक्स 4.4 फीसदी चढ़ा

विश्लेषकों ने कहा, भारतीय बाजारों ने हालांकि समकक्ष बाजारों के मुकाबले उम्दा प्रदर्शन किया, लेकिन खुदरा निवेशकों को बहुत ज्यादा लाभ नहीं मिला, जो मोटे तौर पर नकदी ट्रेडिंग में रुचि रखते हैं। साल 2022 में
सेंसेक्स 4.4 फीसदी चढ़ा जबकि निफ्टी-50 में 4.3 फीसदी की तेजी आई। 5पैसा कैपिटल के सीईओ प्रकाश गगडानी ने कहा, 4 फीसदी की बढ़ोतरी खुदरा निवेशकों के लिए कमाई के लिहाज से बहुत ज्यादा नहीं है। जब खुदरा निवेशक कमाई नहीं कर रहे हों तो भागीदारी घटती है। इसके अलावा पिछले दो साल में डीमैट खातों में उछाल और शानदार रिटर्न के बाद कुछ थकान भी देखने को मिली।

बीएसई मिडकैप में 1.4 फीसदी की बढ़ोतरी

उतारचढ़ाव से ट्रेडरों को मदद मिलती है। निवेशकों को शेयर में बढ़त से लाभ मिलता है। उतारचढ़ाव नकदी निवेशकों को कोई मदद नहीं करता। निवेशकों को लंबी अवधि की तेजी से ही मदद मिलती है। व्यापक बाजारों में बढ़त और भी कम रही। बीएसई मिडकैप में 1.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई जबकि बीएसई स्मॉलकैप 1.8 फीसदी टूट गया।

मिड व स्मॉलकैप में खासी गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के प्रबंध निदेशक धीरज रेली ने कहा, अगर आप मिड व स्मॉलकैप पर नजर डालें तो उनमें खासी गिरावट आई है। मिड व स्मॉलकैप में खासी गतिविधियां व वॉल्यूम देखने को मिलती है। बाजारों में खासी गिरावट देखने को मिली और कई ग्राहकों को नुकसान हुआ। इसके अलावा शेयरों की डिलिवरी में भी कमी आ रही है। चाहे नकदी वॉल्यूम जितना भी हो, इंट्राडे वॉल्यूम का अनुपात बढ़ रहा है। साल 2022 में बाजारों में कोई स्पष्ट रुख नहीं था, ऐसे में लोगों ने अल्पावधि की सटोरिया गतिविधियों पर नजर डाली।

Check Also

Adani Group confident of successful FPO

Adani Group को FPO के सफल होने का भरोसा

Jaipur. एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अदाणी के समूह ने रविवार को भरोसा जताया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *