सोमवार , फ़रवरी 06 2023 | 04:00:50 PM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / हापुस आम की पहली खेप पुणे पहुंची, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान
The first consignment of Hapus mangoes reached Pune, you will be surprised to know the price

हापुस आम की पहली खेप पुणे पहुंची, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Jaipur. महाराष्ट्र का सबसे अच्छी किस्म का हापुस आम (Hapus Mango of Maharashtra) पुणे बाजार पहुंचा है. हापुस आम अपनी कीमत के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है. दरअसल हापुस आम देश में सबसे महंगे रेट में बिकने वाले आमों में शामिल है. आप इस आम की कीमत जानकार हैरान हो जाएंगे. जानकारी के मुताबिक इस आम की एक पेटी का रेट करीब 20 हजार रुपये है.  हापुस आम की पैदावार करने वाले किसानों का कहना है कि मौसम के उतार-चढ़ाव के साथ हापुस आम की फसलें प्रभावित होती हैं.

कोंकण और हापुस का अनोखा रिश्ता

रत्नागिरी तालुका के गावखड़ी गांव के सहदेव पावस्कर नामक के एक शख्स ने हापुस का पहला बॉक्स (Hapus Mango) पुणे भेजा है. जानकारों की मानें तो कोंकण और हापुस का अनोखा रिश्ता है, क्योंकि हापुस आम की ख्याति देश-विदेश में है, जिसके कारण हापुस आम को आम आदमी से लेकर रईस लोगों की पंसद है और उन्हें हापुस आम का इंतजार रहता है.

प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होता है हापुस आम

आम किसानों के मुताबिक हापुस आम (Hapus Mango) की पैदावार प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होती है, इसी साल की बात करें तो लंबे समय तक बारिश और जलवायु परिवर्तन के कारण आम का सीजन लंबा चल सकता है. वहीं कुछ किसानों को आम के सीजन से पहले ही आम की फसल की उचित देखभाल कर अपने बागों में आम का उत्पादन कर लिया है.

48 आमों का पहला बॉक्स पुणे बाजार में भेजा

बता दें कि रत्नागिरी गावखड़ी स्थित सहदेव पावस्कर ने बताया कि बगीचे में सितंबर में आम के पेड़ो पर मोहर आ गया था, जिसके बाद उसपर उन्होंने जाल लगाया और सख्ती से उसकी देखभाल करनी शूरू की, जिसके बाद जनवरी में उनकी मेहनत रंग लाई और बाग में 48 आमों (Hapus Mango) का पहला बॉक्स पुणे बाजार में भेजा. उन्होंने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि इस बॉक्स की कीमत 20 हजार होगी. बता दें कि इस आम की  खासियत यह है कि इसका रंग केसरिया है और इसकी अपनी खास महक है और हापुस आम बिना रेशे के होते हैं.

Check Also

धान की सरकारी खरीद में इजाफा, नौ फीसदी बढ़कर 306 लाख टन पर पहुंची

नई दिल्ली. केंद्रीय पूल के लिए सरकार की धान खरीद मौजूदा खरीफ विपणन सत्र 2022-23 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *