रविवार , मई 05 2024 | 11:59:26 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / अच्छी सेहत और बादाम के उपहार के साथ मनाएं भाई-बहनों के बीच रिश्ते का जश्न!

अच्छी सेहत और बादाम के उपहार के साथ मनाएं भाई-बहनों के बीच रिश्ते का जश्न!

नई दिल्ली: इस बार रक्षा बंधन पर प्रियजनों के स्वास्थ्य व कल्याण को ध्यान में रखते हुए, अच्छे स्वास्थ्य और कुछ बादामों के उपहार के साथ इसे मनाने का इससे बेहतर तरीका कोई नहीं हो सकता। हर अवसर एक शुभ शुरुआत की मांग करता है और बादाम इस त्यौहार को शुरू करने का एकदम सही तरीका है। स्वास्थ्य व पोषण के गुणों से लबरेज बादाम प्रोटीन, फाइबर, अच्छे वसा, विटामिन ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। वे वनस्पति-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और किसी को लंबे समय तक ऊर्जावान और तृप्त रख सकते हैं। स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक, बादामों को विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है, जैसे सादे, भुने हुए, स्वादयुक्त, अथवा एक रेसिपी का हिस्सा बनाकर भी। प्रतिदिन मुट्ठी भर बादाम दिल के स्वास्थ्य, मधुमेह, वजन प्रबंधन और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम के सभी स्वास्थ्य लाभों के साथ, वे इस रक्षा बंधन पर हमारे भाई-बहनों के लिए एक आदर्श उपहार विकल्प हैं।

इस त्यौहार के दौरान, उपहार देने के विचारशील विकल्पों के बारे में बात करते हुए, प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री, सोहा अली खान ने कहा, “रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है जो सभी के लिए खुशी और उत्साह लाता है और भाई-बहनों के बीच कई भावनाएं पैदा करता है। बादाम हमेशा हमारे सभी उत्सवों का एक हिस्सा होते हैं, खासकर रक्षा बंधन के समय। ये स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं और मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मेरे परिवार को हर दिन एक मुट्ठी बादाम मिलें।”

एमबीबीएस एवं पोषण विशेषज्ञ, डॉ. रोहिणी पाटिल ने कहा, “चाहे इसे कृतज्ञता का प्रतीक कहें या प्यार की अभिव्यक्ति, कोई भी उपहार बादाम जितनी ‘केअर’ प्रकट नहीं करता है। मेरा मानना है कि स्वास्थ्य एक अनमोल संपत्ति है जिसकी हमें सार संभाल करनी चाहिए और इसलिए, क्यों न अपने खास लोगों को अच्छे स्वास्थ्य और खान-पान की आदतें उपहार में दी जाएं? हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाने से हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करने और मांसपेशियों के कार्य को सपोर्ट देने में मदद मिलती है। बादाम आयरन का भी स्रोत है, एक ऐसा पोषक तत्व जो लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के निर्माण में योगदान देता है।”

क्षेत्रीय प्रमुख-आहार विज्ञान, मैक्स हैल्थकेयर-दिल्ली, रितिका समद्दर ने कहा, “बादाम लंबे समय से अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते रहे हैं और विटामिन बी 2, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के लिए मशहूर हैं, जो भोजन से ऊर्जा रिलीज करने में मदद करते हैं। बादाम स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं और संतुलित आहार के रूप में लेने पर कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों से होने वाले रक्त शर्करा के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, रक्षा बंधन पर बादाम उपहार में देने से स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है।”

शीला कृष्णास्वामी, पोषण और कल्याण सलाहकार ने कहा, “जैसा कि हम में से कई लोग अपने भाई-बहनों को राखी बांधने से पहले उपवास के अनुष्ठान का पालन करते हैं, तो समारोह के बाद बादाम खाने से ऊर्जा मिलती है क्योंकि उनमें अच्छी वसा होती है। अध्ययन इस बात का समर्थन करते हैं कि बादाम भूख को कम करते हैं क्योंकि बादाम में प्रोटीन और फाइबर दोनों तृप्ति की भावना को बढ़ाते हैं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्तियों की बढ़ती प्रवृत्ति के साथ, बादाम सभी आयु समूहों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। इस रक्षा बंधन पर, मैं लोगों से आग्रह करती हूं कि वे अपने और अपने परिवार के लिए  सोच-समझकर चुनाव करें!”

सेलिब्रिटी पिलेट्स मास्टर इंस्ट्रक्टर, यास्मीन कराचीवाला ने कहा, “त्यौहार मिठाई, लड्डुओं और बर्फी के लिए बदनाम होते हैं, जिनमें उच्च कैलोरी पाई जाती है। स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करते हुए बुद्धिमानी से खाने का विकल्प चुनना और सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है। बादाम शरीर को पोषण देने का एक शानदार तरीका है और वजन बढ़ने के अपराधबोध के बिना तुरंत कुछ खाने का एक स्वस्थ विकल्प हैं। हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाना हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। तो जाइए, और बादाम उपहार में दीजिए!”

डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट ने कहा, “चूंकि रक्षाबंधन नजदीक है, इसलिए सभी परिवार स्वयं की देखभाल और उपहार देने के साथ उत्सव की शुरुआत करते हैं। हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने और अपने प्रियजनों के लिए सर्वोत्तम उपहार चुनने के बारे में चिंतित है। भाइयों के लिए अपनी बहनों को उपहार देने के लिए बादाम एक बेहतरीन उपहार है। बादाम में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा की मौजूदगी त्वचा को अंदर से पोषण देती है जिससे हमें प्राकृतिक चमक मिलती है। इस रक्षाबंधन पर बादाम के उपहार को इस बात का सबूत बनने दीजिए कि वे आपके बंधन, सुंदरता और आत्मविश्वास के प्रतीक हैं।”

आयुर्वेद विशेषज्ञ, डॉ. मधुमिता कृष्णन ने कहा, “रक्षाबंधन भाई-बहनों के बीच सबसे पसंदीदा त्यौहार है, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से उन्हें एक-दूसरे के प्रति हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करने और पूरी तरह से लाड़-प्यार करने का अवसर देता है। यह एक ऐसा वातावरण बनाता है जो प्यार और देखभाल पर आधारित होता है। जब उपहार देने की बात आती है, तो बादाम एक उत्कृष्ट विकल्प हैं, क्योंकि वे न केवल स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं, बल्कि एक स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में भी उपयुक्त हैं। इन्हें आमतौर पर आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है क्योंकि ये त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं।”

लोकप्रिय दक्षिण भारतीय अभिनेत्री और सेलिब्रिटी, प्रणिता सुभाष ने कहा, “रोजमर्रा उपयोग के लिए, मैं अपने आहार में उन चीजों को शामिल करने का ध्यान रखती हूं जो आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर हों। खेल में शीर्ष पर रहना मेरे लिए प्राथमिकता है जो तभी संभव है जब मैं सही चीजें खाऊं और सही सोचूं। यह एक ऐसी आदत है जो मेरे माता-पिता से मुझे मिली है और हमारे परिवार का प्रत्येक सदस्य इसका पालन करता है। जब भी महत्वपूर्ण त्यौहार मनाए जाते हैं, तो हम सही खाने और सबसे महत्वपूर्ण, सोच-समझकर उपहार देने की कोशिश करते हैं। जब आदर्श विकल्प चुनने की बात आती है तो बादाम को विशेष रूप से महत्व दिया जाता है क्योंकि उनमें कई पोषक तत्व होते हैं। फॉस्फोरस से भरपूर होने से लेकर मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर होने तक, बादाम में कई तरह के फायदे होते हैं। इनके सेवन से थकान महसूस नहीं होती, ऐसा मैंने हमेशा अनुभव किया है।

 

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *