सोमवार , मई 06 2024 | 11:11:38 AM
Breaking News
Home / रीजनल / मुख्यमंत्री का दौसा दौरा : सिकराय नगरपालिका और पापड़दा तहसील बनाने की घोषणा
Chief Minister's Dausa tour: Announcement to make Sikrai Municipality and Papadda Tehsil

मुख्यमंत्री का दौसा दौरा : सिकराय नगरपालिका और पापड़दा तहसील बनाने की घोषणा

बिना किसी नए टैक्स कुशल वित्तीय प्रबंधन से लागू की जनकल्याणकारी योजनाएं, महंगाई की मार होगी कम, राज्य सरकार का संकल्प साकार

दौसा/जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बिना कोई नया टैक्स लगाए कुशल वित्तीय प्रबंधन से जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। इनसे आमजन को महंगाई से राहत मिल रही है, जिनकी पूरे देश में चर्चा है। उन्होंने कहा कि अब महंगाई राहत कैम्पों के जरिए आमजन को राहत के लिए गारंटी कार्ड दिए जा रहे हैं। राज्य सरकार हर वर्ग और हर क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।गहलोत ने रविवार को दौसा के गीजगढ़ में महंगाई राहत कैम्प का निरीक्षण करने के साथ जनसभा को संबोधित भी किया।

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना में 13 हजार करोड़ रुपए का बजट प्रावधान

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 13 जिलों को पेयजल और सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने के लिए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना में 13 हजार करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया है। साथ ही, प्रधानमंत्री से इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने के लिए भी लगातार आग्रह किया जा रहा है। आमजन भी केंद्र सरकार से यह मांग करे। देरी होने की स्थिति में इसके भी बाड़मेर रिफाइनरी जैसे हालात हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ईसरदा बांध से पानी लाने का कार्य तेजी से चल रहा है।

जनहितैषी योजनाओं में राजस्थान आगे

 मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य का अधिकार (आरटीएच), मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, जल जीवन मिशन, विद्युत उत्पादन, शिक्षा, आधारभूत सरंचना, सामाजिक सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में राजस्थान अग्रणी राज्य बना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को शीघ्र ही मोबाइल मय इंटरनेट वितरित किए जाएंगे। शिक्षा क्षेत्र में राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत 500 होनहार विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ाई के लिए भेजा जा रहा है। राज्य में ठेका प्रथा समाप्त की गई है। साथ ही राज्य कार्मिकों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू कर भविष्य सुरक्षित करने का अहम फैसला लिया गया है।

सिकराय को नगरपालिका बनाने की घोषणा

गहलोत ने सिकराय को नगरपालिका तथा पापड़दा को उप तहसील से तहसील बनाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने 4 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करने के लिए भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि दौसा जिले में स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा सहित हर क्षेत्र में करोड़ों रुपयों के विकास कार्य कराए गए हैं। मुख्यमंत्री ने इससे पहले दौसा में महंगाई राहत कैम्प का निरीक्षण कर लाभार्थियों से संवाद किया। साथ ही दिव्यांगों को स्कूटियां वितरित कर उन्हें अन्य लोगों को भी योजनाओं की जानकारी देने के लिए कहा।

महंगाई राहत कैम्प की 10 योजनाओं के बारे में दी जानकारी

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने महंगाई राहत कैम्प की 10 योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दौसा जिले के विकास में कोई कमी नहीं रखी गई है। इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा, जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, खान मंत्री प्रमोद जैन भाया, कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा, पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा, विधायक जी. आर. खटाणा, ओमप्रकाश हुडला, जिला प्रमुख हीरा लाल सैनी, संभागीय आयुक्त अन्तर सिंह नेहरा, जिला कलक्टर कमर चौधरी, पुलिस अधीक्षक संजीव नैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और आमजन उपस्थित रहे।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *