शनिवार, मई 18 2024 | 03:30:41 PM
Breaking News
Home / रीजनल / मुख्यमंत्री का करौली दौरा : आमजन को महंगाई से राहत की गारंटीः मुख्यमंत्री
Chief Minister's visit to Karauli: Guaranteed relief to common man from inflation: Chief Minister

मुख्यमंत्री का करौली दौरा : आमजन को महंगाई से राहत की गारंटीः मुख्यमंत्री

करौली/जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कहा कि राज्य सरकार देश में बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने के लिए प्रदेशवासियों को जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर रही हैं। महंगाई राहत कैम्पों में 10 योजनाओं के पंजीयन से उन्हें आर्थिक और सामाजिक संबल मिलेगा। मुख्यमंत्री ने रविवार को करौली के मंडरायल में महंगाई राहत कैम्प का निरीक्षण किया। उन्होंने लाभार्थियों से संवाद करने के बाद जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आमजन के सर्वांगीण विकास में कमी नहीं रखी है। बजट में करौली जिले सहित पूरे प्रदेश के हर वर्ग को राहत देने का प्रयास किया है।

राजकीय क्षेत्र में 1.50 लाख से अधिक नौकरियां दी

गहलोत ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार द्वारा 300 से अधिक नए महाविद्यालय खोले गए हैं। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों को लेकर भारी उत्साह है। राजकीय क्षेत्र में 1.50 लाख से अधिक नौकरियां दी गई है तथा इतनी ही प्रक्रियाधीन है। राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा किया गया है, ऐसा देश में कहीं भी नहीं है। उन्होंने ने कहा कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की केन्द्र सरकार से लगातार मांग की जा रही है, ताकि पेयजल की समस्या से राहत मिल सके।

महंगाई से राहत के लिए कैम्पों में पंजीकरण कराकर लाभ

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि महंगाई से राहत के लिए कैम्पों में पंजीकरण कराकर लाभ प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि जनहितैषी सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया गया। साथ ही स्वास्थ्य का अधिकार (आरटीएच), मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना जैसी कल्याणकारी योजनाएं लागू करने वाला राजस्थान अग्रणी राज्य बन गया है। गहलोत ने कहा कि 500 रुपए में गैस सिलेंडर, सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में दुधारू गौवंश का बीमा, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना तथा घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 व कृषि उपभोक्ताओं के लिए 2000 यूनिट बिजली निःषुल्क देने जैसी योजनाओं को राज्य में लागू किया गया है। इनसे आमजन को महंगाई से राहत मिलेगी।

स्टॉल का निरीक्षण, गारंटी कार्ड और स्कूटियां वितरित

मुख्यमंत्री ने महंगाई राहत कैम्प के साथ प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित विभागीय स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने आमजन से योजनाओं के बारे में जागरूक होकर लाभ प्राप्त करने का आह्वान किया। श्री गहलोत ने महंगाई राहत कैम्प में पंजीयन स्थिति की जानकारी लेने के बाद लाभार्थियों से संवाद कर उन्हें मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपे। उन्होंने 35 दिव्यांगों को स्कूटी वितरित की। उन्होंने दिव्यांगों से संवाद कर हौंसला बढ़ाया और उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन से प्रदेश में महिलाओं को मोबाइल मय इंटरनेट दिए जाएंगे।

शैली वाले हनुमान मन्दिर में किये दर्शन

मुख्यमंत्री सभा के बाद शैली वाले हनुमान मंदिर पहुंचे। उन्होंने परिसर में आयोजित मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया तथा दर्शन कर प्रदेश के विकास व आमजन की खुशहाली के लिए कामना की। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीना ने कहा कि सरकार की योजनाओं एवं विकास कार्यों से हर गांव और हर वर्ग लाभान्वित हुआ है। कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा, जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, खान मंत्री प्रमोद जैन भाया, करौली विधायक व डांग विकास बोर्ड के अध्यक्ष लाखन सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा, पूर्व राज्यसभा सदस्य मूल चंद मीना, हिण्डौन विधायक भरोसीलाल जाटव, जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक नारायण सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और आमजन उपस्थित रहे।

Check Also

'Wed in India' exhibition inaugurated in Jaipur

वैड इन इंडिया’ प्रदर्शनी का जयपुर में उद्घाटन

जयपुर के जेईसीसी में 7 मई तक चलेगी प्रदर्शनी, पर्यटन मंत्रालय हैरिटेज सम्पत्तियों का ब्यौरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *