गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 12:35:11 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / यूजीईटी 2023 के लिए कॉमेडके-यूनी-गॉज एंट्रेंस एग्जाम की एप्लीकेशन डेट हुई घोषित
COMEDK-UNI-GAUGE ENTRANCE EXAM APPLICATION DATE DECLARED FOR UGET 2023

यूजीईटी 2023 के लिए कॉमेडके-यूनी-गॉज एंट्रेंस एग्जाम की एप्लीकेशन डेट हुई घोषित

400 सेंटर पर 1 लाख से अधिक छात्रों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है

नई दिल्ली। कॉमेडके (COMEDK) यूजीईटी और यूनी-गॉज एंट्रेंस एग्जाम 28 मई 2023 को 150 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों और 50 से अधिक रैप्यूटेटेड प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए कंबाइंड एग्जामिनेशन के रूप में आयोजित की जाएगी। एंट्रेंस एग्जाम कर्नाटक अनएडेड प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज एसोसिएशन (केयूपीईसीए) से संबद्ध कॉलेजों और बीई/बीटेक प्रोग्राम की चलाने वाले यूनी-गॉज मेंबर यूनिवर्सिटी के लिए आयोजित की जाएगी। एग्जाम 400 से अधिक एग्जाम सेंटर के साथ देशभर के 150 से अधिक शहरों में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस साल 1 लाख से अधिक छात्रों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

24 अप्रैल, 2023 तक ऑनलाइन खुला रजिस्टे्रशन

अप्लीकेंट www.comedk.org or www.unigauge.com पर रजिस्टर कर सकते है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 15 फरवरी, 2023 से शुरू हो गया है जो कि 24 अप्रैल, 2023 तक ऑनलाइन खुला रहेगा। पिछले 50 वर्षों से, कर्नाटक हायर एजुकेशन के मामले में लीडर रहा है। यह इंजीनियरिंग में करियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए अपने विविध प्रकार के कॉलेजों, असाधारण शिक्षा और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद हाई जॉब प्लेसमेंट रेट के कारण टॉप चॉइस रहा है। हायर एजुकेशन पर राज्य के फोकस के परिणामस्वरूप स्किल्ड प्रोफेशनल के एक बड़ा पूल का तेयार हुआ है, जिनकी ग्लोबल लेवल काफी डिमांड है।

कॉमेडके केयर्स भी लॉन्च

इस साल कॉमेडके ने एक पहल कॉमेडके केयर्स भी लॉन्च की है, इसके तहत भाग लेने वाले इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स की स्किल को बढ़ाने वाले कोर्सेस के माध्यम से जॉब रेडी होने में मदद की जाएगी। कॉमेड केयर्स ने कर्नाटक में आठ इनोवेशन हब स्थापित किए हैं, जिनमें से 4 बेंगलुरु में हैं और बाकी मैसूर, कलाबुर्गी, मैंगलोर, बेलगाम में स्थित हैं। प्रत्येक हब 5000 वर्ग फीट के अत्याधुनिक सेंटर में स्थित है। हब हाई एंड इक्विपमेंट (वुड रूटिंग, लेजर कटिंग, 3डी प्रिंटर, एआर-वीआर इक्विपमेंट, हैंड टूल्स, कंप्यूटर एसडब्ल्यू, यूआई-यूएक्स टूल्स आदि) से लैस हैं। इनोवेशन हब में रैपिड प्रोटोटाइपिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसे प्रोग्राम पेश किए जाते हैं। इस पहल के साथ, कर्नाटक प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों को स्किल-बेस्ड ट्रेनिंग शुरू करने वाला पहला राज्य भी बन गया है।

यंग टैलेंट्स से जोड़ने के लिए मंच

कॉमेडके के एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी डॉ. कुमार ने कहा कि “कर्नाटक के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए भारत भर के छात्रों का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है। 150 से अधिक प्रमुख कॉलेज यूजीईटी के माध्यम से छात्रों को प्रवेश देते हैं, और हमें उन्हें यंग टैलेंट्स से जोड़ने के लिए एक निष्पक्ष, समावेशी और गैर-शोषक मंच प्रदान करने पर गर्व है।” ईआरए फाउंडेशन के सीईओ पी. मुरलीधर कहते हैं: “हम मानते हैं कि मेरिट और एप्टीट्यूट ही एकमात्र मापदंड होना चाहिए जो यह निर्धारित करें कि एक छात्र को आगे की पढ़ाई कहां करनी चाहिए। यूनी-गॉज को एक टेस्टिंग प्लेटफॉर्म के रूप में निष्पक्षता और वस्तुनिष्ठता के उच्चतम मानकों को पूरा करने के लिए सख्ती से डिजाइन किया गया है, और हमें कल के वर्कफोर्स के होलिस्टिक डेवलपमेंट डिजाइन की दिशा में अपनी भूमिका पर गर्व है। एप्लीकेशन और एग्जाम की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन एग्जाम और एप्लीकेशन प्रोसेस की डीटेल गाइडलाइन स्टूडेंट्स के लिए www.comedk.org or www.unigauge.com पर उपलब्ध है।

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *