गुरुवार , मई 02 2024 | 08:51:18 AM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / छोटे से कमरे में इसकी खेती करके कमाएं सालाना 60 लाख रुपये !

छोटे से कमरे में इसकी खेती करके कमाएं सालाना 60 लाख रुपये !

Tina surana. jaipur

जलवायु परिवर्तन की वजह से कृषि क्षेत्र में अमूलचूल परिवर्तन हुआ हैं. इसके वजह से खेती करने का तरीका भी बदला है. इन सभी के मद्देनजर देश के जो सफल किसान है उन्होने पारंपरिक तरीके से खेती करना छोड़ आधुनिक तरीके से खेती करना शुरू कर दिया हैं. नतीजतन उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है. कुछ इसी तरह के परवीन भी सफल किसान है. परवीन ऐसे किसान है जो जो एक 10×10 के कमरे से 60 लाख रूपये सालाना आमदनी कर रहे हैं।

मशरूम की कीड़ा जड़ी (Cordyceps Sinensis) किस्म की खेती

दरअसल परवीन ने मशरूम की कीड़ा जड़ी (Cordyceps Sinensis) किस्म की खेती शुरू की थी और समय के साथ धीरे – धीरे मशरूम की खेती के लिए बहुत मशहूर हो गए हैं. परवीन यह काम वह गत एक साल से कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मशरूम की कीड़ा जड़ी किस्म विश्व की सबसे महंगी मशरूम की किस्मों में से एक है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस काम को लेकर प्रवीन का कहना है कि वह एक कमरे में मशरूम की कीड़ा जड़ी किस्म की खेती कर रहे हैं और भारी मुनाफा कमा रहे हैं. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी किसान चाहे तो सिर्फ एक छोटे से कमरे में मशरूम की इस किस्म की खेती सीमित संसाधन में शुरू कर सकता है.

यूं कमा सकते हैं 3 महीने में 10 लाख रुपए

गौरतलब है परवीन ने एक लैब बना रखी है जिसमे वह मशरूम की अलग – अलग क़िस्मों का उत्पादन कर रहे हैं. परवीन के मुताबिक, अगर कोई किसान इस लैब को कम से कम 10×10 के कमरे से शुरू करना चाहता है तो इसमें तकरीबन 7 से 8 लाख रूपये लग जाता है. परवीन के मुताबिक इस लैब को बनाने के बाद किसान 3 महीने में एक बार यानी कि एक वर्ष में चार बार मशरूम की फसल आसानी से ले सकते है. 3 महीने में आप 10×10 से लगभग 5 किलो फसल ले सकते है और इसकी बाजार में कीमत औसतन 1.5 से 2 लाख रूपये प्रति किलो है. ऐसे में किसान एक छोटे से कमरे में मशरूम की इस किस्म की खेती कर भारी मुनाफा कमा सकते हैं.

Check Also

Mustard procurement on MSP increased by 10 days, now till July 24

सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस बढ़ी, अब 24 जुलाई तक होगी खरीद

2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की हुई खरीद, 1.73 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *