गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 07:26:21 AM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / अलवर के किसानों को लखपति बना गया प्याज

अलवर के किसानों को लखपति बना गया प्याज

अलवर। प्याज (onion) के भावों का ‘शतक’ लगने पर देशभर में आम आदमी के ‘आंसू’ निकल आए। वहीं, प्याज (onion) इस बार राजस्थान (rajasthan) के अलवर (alwar) के किसानों के लिए ‘चांदी’ साबित हुआ है। प्याज ने किसानों की झोली भर दी और एक ही झटके में उन्हें लखपति-करोड़पति बना दिया। जबकि कभी इसी प्याज को औने-पौने दामों पर बेचने की बजाय अलवर (alwar) के किसान (farmer) खेतों में नष्ट करने को मजबूर हुआ करते थे।

125 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे भाव

बता दें कि इस बार भारी वर्षा के कारण देश के अन्य हिस्सों में प्याज की फसल को काफी नुकसान पहुंचा था। जबकि अलवर जिले का प्याज सुरक्षित रहा। प्याज की कमी के चलते थोक के भाव दिसम्बर 2019 में 125 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे। प्याज से लदे एक ट्रक की कीमत 50 लाख रुपए तक पहुंच रही है। अलवर की फल सब्जी मंडी में प्याज की उपलब्धता के चलते प्याज के व्यापारी यहीं डेरा डाले हुए हैं। अलवर के खेतों में पैदा हुआ प्याज दिल्ली, पश्चिम बंगाल, एमपी, यूपी, और आसाम समेत कई राज्यों में भेजा जा रहा है। गुरुवार को ही अलवर की मंडी में प्याज के पांच हजार कट्टों की आवक हुई है।

प्याज बेचने से एक साल में कमाए 50 लाख

अलवर जिले के अहमदपुर के किसान बन्नू खां की मानें तो उसने वर्ष 2019 में 50 लाख रुपए का प्याज बेचा है। खेती शुरू करने के बाद यह पहला मौका है जब बन्नू खां ने एक साथ इतने रुपयों का प्याज बेचा है। बन्नू खां कहते हैं कि प्याज की कमाई 50 लाख रुपए पहले कभी नहीं देखे। गांव भडौली के उमरदीन भी बन्नू खां की बात से सहमत ​नजर आए। उमरदीन ने बताया कि इस बार प्याज मालामाल कर दिया। महज पांच बीघा जमीन में प्याज की खेतीकर अब तक 7 लाख रुपए कमा चुका हूंं।

Check Also

Mustard procurement on MSP increased by 10 days, now till July 24

सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस बढ़ी, अब 24 जुलाई तक होगी खरीद

2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की हुई खरीद, 1.73 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *