शनिवार , मई 04 2024 | 06:48:51 AM
Breaking News
Home / बाजार / डार्विन के सिद्धांत का पालन कर रहा है वित्तीय सेक्टर, केवल मजबूत बैंक ही टिकेंगेः उदय कोटक

डार्विन के सिद्धांत का पालन कर रहा है वित्तीय सेक्टर, केवल मजबूत बैंक ही टिकेंगेः उदय कोटक

जयपुर (jaipur)। जाने-माने बैंकर उदय कोटक (uday kotak) ने कहा है कि फिलहाल देश की बैंकिंग व्यवस्था डॉर्विन के सिद्धांतों का पालन कर रही है, जिसके चलते आने वाले वक्त में केवल मजबूत बैंक ही टिकेंगे। कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Managing Director and Chief Executive Officer of Kotak Mahindra Bank) कोटक ने एक मीडिया समूह द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि निजी बैंकों के दिवालिया होने की कगार पर पहुंचने के बाद उनको सरकारी बैंकों में विलय कर दिया जाता है।

छोटी कंपनियां बंद होने की कगार पर

उदय कोटक ने कहा कि हर सेक्टर में आज के समय में छोटी कंपनियां बंद होने की कगार पर खड़ी हैं। ऐसे में अपने को बंदी से बचाने के लिए वो बड़ी कंपनियों में विलय हो रही हैं।

एफआरडीआई पर फिर से करना होगा काम

उदय कोटक ने कहा कि सरकार को फाइनेंशियल रिजॉल्यूशन डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल (एफआरडीआई) पर फिर से काम करना होगा। यह बिल अब खत्म हो चुका है और सरकार को नया बिल लेकर के आना है। कोटक ने कहा कि किसी भी व्यक्ति या फिर कंपनी के पास बैंकिंग अथवा वित्तीय  सेक्टर में आने का तो रास्ता है, लेकिन उनके पास बाहर निकलने का कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में कई बैंक जैसे कि पीएमसी, आईएलएंडएफएस, डीएचएफएल आदि पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। आईएलएंडएफएस में 340 कंपनियां है जो पिछले दो दशक में बनी है। इस वजह से इसका घोटाला समझने में नए बोर्ड को काफी समय लगा है।

Check Also

ऑनर ने एक्स सीरीज में ऑनर एक्स9बी लॉन्च किया

  जयपुर. ऑनर ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए एक्स सीरीज में ऑनर एक्स9बी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *