शनिवार , मई 04 2024 | 07:28:48 AM
Breaking News
Home / रीजनल / एमयूजे में सबसे बड़े ऑफलाइन ‘नेशनल हैकथॉन‘ की हुई शुरूआत

एमयूजे में सबसे बड़े ऑफलाइन ‘नेशनल हैकथॉन‘ की हुई शुरूआत

जयपुर। मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर (एमयूजे) में सोमवार को सबसे बड़े ऑफलाइन ‘नेशनल हैकथॉन‘ की शुरूआत हुई। इसके अंतिम दौर में 17 राज्यों से 632 स्टूडेंट व 130 टीमें भाग ले रही हैं। इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रतिभागियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमने आज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में जो प्रगति की है, वह पंडित जवाहर लाल नेहरू की विचारधारा, वैज्ञानिक स्वभाव और दूरदर्शिता के बिना संभव नहीं हो पाता।

लंबा सफर तय करना बाकी

इसी प्रकार 20 वर्ष पूर्व अगर सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के निजीकरण की अनुमति नहीं दी होती, तो हम इस क्षेत्र की वर्तमान वृद्धि के गवाह नहीं बनते। हालांकि, अभी भी लंबा सफर तय करना बाकी है और राजस्थान सरकार उच्च शिक्षा व जॉब प्लेसमेंट जैसे क्षेत्रों में और अधिक प्रगति करने का विचार रखती है।

राजस्थान सरकार के कॉलेजों के कोचिंग सेंटर शुरू

उल्लेखनीय है कि यह हैकथॉन मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर; राजस्थान सरकार के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग और एल्ट्स टेक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह अत्यंत संतोषजनक है कि राजस्थान सरकार के कॉलेजों की ओर से स्वयं के कोचिंग सेंटर शुरू (Rajasthan Government Colleges Coaching Center starts yojna) किए हैं। इस सुविधा से 50,000 विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं। यह शिक्षा क्षेत्र में विकास का एक महत्वपूर्ण संकेत है। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा, दो ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें लाभ के उद्देश्य से बढ़ावा नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि ये एक प्रकार की सेवा होनी चाहिए। इसके लिए समाज को एक साथ मिलकर सोचने व समाधान के साथ आने की आवश्यकता है।

Check Also

126 students passed JEE Main of Physics Wala Jaipur Vidyapeeth, 6 scored more than 99 percentile.

फिजिक्स वाला जयपुर विद्यापीठ के जेईई मेन में 126 छात्र उत्तीर्ण, 6 ने 99 प्रतिशतता से अधिक स्कोर किया

जयपुर। किफायती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए जानी जाने वाले प्रमुख एड-टेक प्लेटफॉर्म, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *