गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 01:54:48 PM
Breaking News
Home / रीजनल / मकर संक्रांति पर महंगाई ने बिगाड़ा गजक का स्वाद, 10 फीसदी तक बढ़े दाम

मकर संक्रांति पर महंगाई ने बिगाड़ा गजक का स्वाद, 10 फीसदी तक बढ़े दाम

जयपुर। मकर संक्रांति पर्व को लेकर गजक की दुकानें सज गई हैं, लेकिन महंगाई ने इसका स्वाद बिगाड़ दिया है। 10 प्रतिशत तक गजक की कीमतें बढ़ी हुई है। इसका असर बिक्री पर भी देखा जा रहा है। हालांकि गजक कारोबारियों को उम्मीद है कि मकर संक्रांति पर ठीकठाक कारोबार हो जाएगा।

गजक 200 से लेकर 320 रुपये किलो तक बिक रही

पिछली बार के मुकाबले इस बार गजक की कीमत में 10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। बाजार में अलग-अलग वैरायटी की गजक 200 से लेकर 320 रुपये किलो तक की कीमत पर बिक रही (Gajak is being sold from 200 to 320 rupees kg) है। बढ़ी कीमतों का असर गजक की बिक्री पर पड़ा है। मकर संक्रांति पर गजक की डिमांड को देखते हुए कारोबारियों ने अपने यहां अतिरिक्त कारीगर लगा दिए हैं, जो दिन-रात गजक की कुटाई कर रहे हैं। तरह-तरह की वैरायटी तैयार कराकर दुकान पर सजाया जा रहा है, जिससे ग्राहक आकर्षित हो सकें।

तिल की कीमत बढ़ने से महंगी हुई गजक

विक्रेता सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बाजार में तिल की कीमत अधिक होने से गजक की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। अभी तक बिक्री कम हई है। उम्मीद है कि मकर संक्रांति पर बिक्री में तेजी आएगी। पर्व को देखते हुई कई वैरायटी की गजक तैयार कराई गई है।

15 जनवरी को है मकर संक्रांति

पंडित बालकिशन शर्मा ने बताया कि सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश को संक्रांति कहा जाता है। इस बार सूर्य 14 जनवरी की रात 2 बजकर 7 मिनट पर धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जिसके चलते यह पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा।

Check Also

सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग की पहल

366 सहायक मतदान केन्द्रों का निर्वाचन आयोग ने किया अनुमोदन, प्रदेश में अब 52122 मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *